भोपाल एक्सप्रेस का होगा मेकओवर, जल्द बेहतर सुविधाओं के साथ दिखेगी ट्रेन

भोपाल
हबीबगंज (Habibganj) से हजरत निजामुद्दीन (Hazrat Nizamuddin) के बीच चलने वाली चलने वाली भोपाल एक्सप्रेस (Bhopal Express) का मेकओवर होने वाला है. तीन हफ्ते में एक ट्रेन नए रूप में दिखाई देगी. इस ट्रेन में एसी कोच से कभी पानी टपकने तो कभी कम कूलिंग की लगातार शिकायतें मिल रही थी. जिस देखते हुए डीआरएम उदय वोरवणकर ने हबीबगंज कोचिंग डिपो को भोपाल एक्सप्रेस को उत्कृष्ट ट्रेन (Excellent train) बनाने के निर्देश दिए हैं. ट्रेन को उत्कृष्ट बनाने के दौरान सुविधाओं में बदलाव किया जाएगा. कोच का रंग नीला से हल्का पीला हो जाएगा साथ ही सीटें भी बदल जाएंगी और शौचालय अपग्रेड (Toilet Upgrade) किया जाएगा.

भोपाल एक्सप्रेस में हर कोच के टॉयलेट में मॉडर्न सोप डिस्पेंसर, दो इंच मोटी ई-पॉक्सी फ्लोरिंग लगाई जाएगी. साथ ही ट्रेन के कलर में भी बदलाव किया जा रहा है. पहले इस ट्रेन के कोच नीले रंग के थे, लेकिन मेकओवर के तहत अब ये हल्के पीले रंग में नजर आएंगे. सुरक्षा को देखते हुए प्रत्येक कोच में अग्निशामक यंत्र (Fire extinguisher) लगाए जाएंगे.

भोपाल एक्सप्रेस की खूबसूरती और सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है, इसके लिए हर कोच के दरवाजे पर ग्रीन ग्रास मेट लगाई जाएगी. ग्रीन ग्रास मेटिंग की वजह से बाहर का कचरा, धूल और कीचड़ आदि कोच के भीतर नहीं जा सकेगा. ट्रेन के हर कोच में लगाए जाने वाले पोस्टर, बोर्ड पर क्यूआर कोड (QR code) लगाया जाएगा. इन पोस्टरों पर एतिहासिक और पुरातात्विक स्थलों आदि की जानकारी फोटो सहित रहेगी. यात्री यदि इनके बारे में विस्तृत जानकारी लेना चाहे, तो वो क्यूआर कोड को अपने मोबाइल से स्कैन कर आसानी से इसे हासिल कर सकेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *