भूपेश ने कृषि बीमा व मनरेगा को लेकर केंद्रीय मंत्रियों को लिखा पत्र

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सूबे के लंबित दो प्रमुख विषयों को लेकर केन्द्रीय मंत्रियों को पत्र लिखा है। कृषि मंत्री राधामोहन सिंह को जहां प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना तो वहीं केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को मनरेगा को लेकर पत्र लिखा है।
पत्र में मुख्यमंत्री ने कहा है कि फसल बीमा के दावों के बावजूद छत्तीसगढ़ में ये योजना अब तक प्रभावी तौर पर क्रियान्वित नहीं हो पा रही है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के किसानों का आंकड़ा देते हुए लिखा है कि प्रदेश में 45.37 किसानों में से सिर्फ 13.41 किसानों को ही बीमा की राशि मिल पायी है। मुख्यमंत्री ने इसे ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए अलग- अलग बिंदुओं पर ध्यान आकृष्ट कराया है। उन्होंने कहा कि अभी किसानों को क्षतिपूर्ति के तौर पर 70, 80 और 90 फीसदी राशि मिलती है, उसे बढ़ाकर 75, 85 और 95 प्रतिशत करने की जरूरत है।
पिछले वर्षों में बीमा की राशि एक रुपये से भी कम मिलने पर किसानों में आक्रोश है। लिहाजा बीमा की राशि को सम्मानजनक किया जाये। वहीं केंद्र और राज्य का अंश 50-50 के बजाय 60-40 किया जाये। इसके अलावे वषार्मापी यंत्र स्थापित करने, बीमा कंपनी के लाभ की अधिकतम सीमा निर्धारित करने सहित कुछ और सुझाव दिये हैं। वहीं केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को मनरेगा के संचालन के लिए राशि उपलब्ध कराने की मांग भी की गयी है। पत्र में बकाया राशि का आंकड़ा देते हुए मुख्यमंत्री ने लिखा है कि वित्तीय वर्ष 2018-19 के बकाये राशि को लेकर 2525.38 करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया था, जिनमें से मजदूरी मद में 1572.55 करोड़ और सामिग्री मद में 952.81 करोड़ शामिल हैं, लेकिन उनमे से 543.21 करोड़ रुपये ही आवंटित किया गया है। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से 1982.15 करोड़ रुपए आवंटित करने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *