भारत लीजैंड्स ने वेस्ट इंडीज लीजैंड्स को 7 विकेट से हराया

मुंबई 
रोड सेफ्टी के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत लीजैंड्स और वेस्ट इंडीज लीजैंड्स के बीच खेले गए टी-20 मैच में भारत ने वेस्ट इंडीज को 7 विकेट से हरा दिया। भारत को जीत के लिए निर्धारित 20 ओवरों में 151 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे भारत ने 10 गेंद शेष रहते हुए हासिल कर लिया। वानखेड़े में भारत की ओर से बल्लेबाजी करते हुए वीरू ने बल्लेबाजी का अपना वही चिरपरिचित स्टाइल दिखाया, तो फैन्स के मुंह से निकल पड़ा- कुछ चीजें कभी नहीं बदलतीं। वहीं, इससे पहले पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्ट इंडीज ने 10 ओवर में 8 विकेट खोकर 150 रन बनाए थे। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्ट इंडीज लीजैंड्स ने शिवनारायण चंद्रपाल (61) और डारेन गंगा (32) की उम्दा पारियों की मदद से निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट पर 150 रन बनाए। चंद्रपाल ने अपनी 41 गेंद की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए। विंडीज लीजैंड्स का पहला विकेट 40 के कुल योग पर गिरा। 24 गेंद पर पांच चौकों की मदद से 32 रन बनाने के बाद डारेन गंगा जहीर खान की गेंद पर बोल्ड हुए। 

ब्रायन लारा ने दिखाया क्लास 
इसके बाद बल्लेबाजी के लिए दुनिया महानतम बल्लेबाजों में से एक और विंडीज लीजैंड्स टीम के कप्तान ब्रायन लारा आए। लारा ने आते ही अपना क्लास दिखाया और दनादन तीन चौके लगाए लेकिन वह बड़ी पारी नहीं खेल सके और 64 के कुल योग पर इरफान पठान की गेंद पर विकेट के पीछे समीर दीघे के हाथों स्टम्प किए गए। लारा ने 15 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 17 रन बनाए। एक छोर पर डटे चंद्रपाल और डैंजा हयात (12) ने स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। हयात 109 के कुल योग पर प्रज्ञान ओझा की गेंद पर दीघे द्वारा स्टम्प कर दिए गए। कार्ल हूपर (2) का विकेट 117 के कुल योग पर गिरा। हूपर को ओझा ने मो. कैफ के हाथों कैच कराया जबकि रिकार्डो पावेल (1) को मुनाफ पटेल ने जहीर खान के हाथों कैच कराया। रेड्ले जैकब्स (2) 135 के कुल योग पर आउट हुए जबकि चंद्रपाल को मुनाफ ने 135 के ही कुल योग पर आउट किया। टीनो बेस्ट (11) ने तेजी से रन बनाना चाहा लेकिन वह 147 के कुल योग पर रन आउट हो गए। बेस्ट ने पांच गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया। इंडिया लीजैंड्स की ओर से जहीर, मुनाफ और ओझा ने तीन-तीन विकेट लिए जबकि इरफान पठान को एक सफलता मिली। 

सहवाग ने बनाए नाबाद 74 रन, सचिन ने 36 
वहीं, भारत की जीत में वीरेंद्र सहवाग के नाबाद 74 रनों का महत्वपूर्ण योगदान रहा। सचिन तेंदुलकर ने 39 गेंदों में 36 रन बनाए। मोहम्मद कैफ 17 रन बनाकर आउट हुए, तो वहीं मनप्रीत गोनी बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। युवराज सिंह ने 7 गेंदों में नाबाद 10 रन बनाए। वेस्ट इंडीज की ओर से कार्ल हूपर ने सबसे ज्यादा दो विकेट हासिल किए। वहीं सुलेमान बेन के खाते में सिर्फ विकेट गया। 19वें ओवर में भारत को जीत के लिए 5 रनों की जरूरत थी। पहली गेंद पर युवराज सिंह ने एक रन लिया। फिर वीरेंद्र सहवाग ने चौका मारकर भारत को 7 विकेट से मैच जिता दिया। भारत ने 10 गेंद शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। लगातार विकेट गिरने के बाद सहवाग और युवराज सिंह ने भारत की पारी को संभाला है। दीनानाथ रामनारायणे की गेंदों पर सहवाग ने जमकर धुलाई की। भारत लीजैंड्स जीत की ओर बढ़ रहा है। 

लगातार दो विकेट गिरे 
मोहम्मद कैफ के रूप में भारत तो दूसरा झटका लगा। 17वें ओवर की पहली गेंद पर कैफ ने बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की। हूपर की गेंद पर डैंजा हयात ने उनका कैच लपका। वह 14 रन बनाकर खेल रहे थे। कैफ के बाद बल्लेबाजी करने आए मनप्रीत गोनी बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। अब युवराज सिंह बल्लेबाजी करने आए हैं। हूपर के पास हैटट्रिक चांस था, जिसे उन्होंने मिस कर दिया। वीरेंद्र सहवाग ने अपना अर्द्धशतक पूरा कर लिया है। दोनों खिलाड़ी अच्छी तरह से जम चुके हैं। भारत लीजैंड की टीम धीरे-धीरे जीत की ओर बढ़ रही है। 16 ओवर की समाप्ति तक भारत ने 126 रन बना लिए हैं और उसे जीत के लिए 24 गेंदों में 25 रन की जरूरत है। भारत लीजैंड टीम ने 14 ओवर की समाप्ति तक 100 का आंकड़ा पार कर लिया। सचिन तेंदुलकर के रूप में भारत का बड़ा विकेट गिरने के बाद मोहम्मद कैफ भारत की ओर से बल्लेबाजी करने आए हैं। वह 13 रन बनाकर खेल रहे हैं। वहीं सहवाग अर्द्धशतक के करीब हैं। उन्होंने 46 गेंदों में 49 रन बना लिए हैं। 

सुलेमान बेन ने सचिन तेंडुलकर को आउट कर अपनी टीम को पहली कामयाबी दिलाई। यह वेस्टइंडीज के लिए बड़ा विकेट है। ऑफ स्टंप के बाहर बॉल, तेंडुलकर ने ड्राइव करने की कोशिश की। गेंद ने बल्ले का किनारा लिया। जैकब ने कैच किया। तेंडुलकर की पारी का अंत। उन्होंने 29 गेंद पर 36 रन बनाए। अब क्रीज पर मोहम्मद कैफ आए हैं। सचिन तेंडुलकर और वीरेंदर सहवाग ने भारत लीजैंड टीम को तेज शुरुआत दी है। दोनों ने 6 ओवर बाद ही स्कोर को 59 पर पहुंचा दिया है। सचिन 24 और सहवाग 29 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में वेस्टइंडीज लीजैंड ने भारत को 151 रन का लक्ष्य दिया है। वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर शिवनारायण चंद्रपॉल की हाफ सेंचुरी की मदद से सम्मानजनक स्कोर बनाया। चंद्रपॉल ने 61 और डैरेन गंगा ने 32 रन बनाए। भारत की ओर से जहीर खान, प्रज्ञान ओझा और मुनाफ पटेल ने दो-दो विकेट लिए। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *