भारत में ऐसे फेल हुआ लॉकडाउन, चार देशों का उदाहरण देकर राहुल गांधी बोले

 
नई दिल्ली 

चीन के वुहान शहर से पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस का संकट अभी देश से टला नहीं है. लेकिन सरकार ने लॉकडाउन को अब काफी हद तक सिर्फ कंटेनमेंट जोन्स तक ही सीमित कर दिया है और देश अनलॉक मोड में आ चुका है. सरकार के इस फैसले का लगातार विरोध हो रहा है. तमाम विशेषज्ञों ने भी इसे अभी की स्थिति के लिए सही कदम नहीं ठहराया है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पहले लॉकडाउन का विरोध कर रहे थे अब अनलॉक के कदम का विरोध कर रहे हैं.

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने शुक्रवार को एक ट्वीट के जरिए मोदी सरकार के इस फैसले का कड़ा विरोध जताया है. राहुल गांधी ने इसके लिए भारत की तुलना में कुछ देशों के कोरोना केसों का ग्राफ और उस देश में लॉकडाउन और अनलॉक की तारीख को हाइलाइट किया है. इसके साथ ही राहुल गांधी ने लिखा है, "यह वही है जो एक असफल लॉकडाउन जैसा दिखता है."
 
दरअसल, ऐसा राहुल गांधी ने इसलिए लिखा है क्योंकि उन्हें जिन देशों का ग्राफ शेयर किया है वहां लॉकडाउन की घोषणा तब की गई जब कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे थे और अनलॉक का फैसला तब लिया गया जब उस देश में कोरोना केस आने कम हो गए. लेकिन भारत में अनलॉक का फैसला तब लिया गया है जब कोरोना के केस हर दिन बढ़ते जा रहे हैं.
  
राहुल गांधी ने जिन देशों का कोरोना ग्राफ शेयर किया है उनमें स्पेन, जर्मनी, इटली और ब्रिटेन जैसे कोरोना प्रभावित देश शामिल हैं. बता दें कि कोरोना संकट के दौरान राहुल गांधी कई बार केंद्र सरकार पर हमले बोलते रहे हैं. राहुल गांधी पहले अपने ट्वीट्स के जरिए लॉकडाउन को लेकर सवाल उठाया करते थे लेकिन अब अनलॉक के कदमों पर प्रश्न चिन्ह लगा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *