भारत टेस्ट में नंबर वन, वनडे में नंबर दो

नयी दिल्ली
भारतीय क्रिकेट टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ताज़ा जारी रैंकिंग में टेस्ट प्रारूप में अपने नंबर एक तथा वनडे में अपने नंबर दो पायदान पर बरकरार है। भारत के अलावा इंग्लैंड ने वनडे में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। आईसीसी विश्वकप की मेजबान इंग्लिश टीम 30 मई से शुरू होने वाले टूर्नामेंट में खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। आईसीसी ने गुरूवार को टीम रैंकिंग जारी की जिसमें 2015-16 के सीरीज़ परिणामों को गणना से हटा दिया गया है जबकि 2016-17 और 2017-18 के परिणामों को 50 फीसदी ही आंका गया है लेकिन उसके बाद की सीरीज को 100 फीसदी आंका गया है। भारत अक्टूबर 2016 से टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर बना हुआ है। हालांकि मौजूदा टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत की न्यूजीलैंड पर बढ़त आठ से कम होकर दो अंक रह गयी है। भारत के तीन रेटिंग अंक कम हुये हैं लेकिन वह 113 अंकों के साथ शीर्ष पर है। 

भारत की दक्षिण अफ्रीका पर 3-0 तथा श्रीलंका पर 2-1 की सीरीज़ जीत 2015-16 सत्रों में शामिल थी इसलिए उसे मौजूदा गणना में शामिल नहीं किया गया जिससे उसे तीन अंकों का नुकसान हो गया। न्यूजीलैंड की आस्ट्रेलिया के खिलाफ दो बार 0-2 की शिकस्त को मौजूदा रैंकिंग अवधि से बाहर रखा गया जिससे उसे तीन अंकों का फायदा हो गया और वह 111 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर है।        रैंकिंग में इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया से एक स्थान की अदलाबदली करते हुये 105 अंकों के साथ चौथा स्थान हासिल कर लिया है जबकि आस्ट्रेलिया छह अंकों के नुकसान के साथ 98 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर आ गया है। आस्ट्रेलिया के लिये यह निराशाजनक रहा कि 2015-16 में उसने पांच में से चार सीरीज़ जीतने के बावजूद यह नुकसान उठाया है। इसके अलावा सातवें नंबर की पाकिस्तान और आठवें नंबर की वेस्टइंडीज़ के बीच अब 11 अंकों का फासला कम होकर केवल दो रह गया है। बंगलादेश नौवें और जिम्बाब्वे 10वें नंबर पर हैं। 

वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड ने अपनी शीर्ष रैंकिंग बरकरार रखी है लेकिन 30 मई से होने वाले विश्वकप में नंबर वन टीम के तौर पर बने रहने के लिये उसे एकमात्र वनडे में आयरलैंड को और पाकिस्तान से घरेलू सीरीज़ कम से कम 3-2 से जीतनी होगी। इंग्लैंड को हालांकि एक अंक का नुकसान हुआ है और उसके 123 अंक है जबकि भारत को एक अंक का फायदा हुआ है और वह 121 अंक लेकर दूसरे पायदान पर बरकरार है तथा इंग्लैंड से उसका फासला अब केवल दो अंक का रह गया है। दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ते हुये तीसरी रैंकिंग हासिल कर ली है जबकि एक अन्य बदलाव में वेस्टइंडीज़ की टीम श्रीलंका से एक स्थान आगे निकल गयी है। विंडीज़ अब वनडे रैंकिंग में आठवें पायदान पर है जबकि श्रीलंका नौवें नंबर पर है। वनडे में कोई भी टीम शीर्ष-10 से बाहर नहीं हुयी है और साफ है कि इस बार विश्वकप में सभी 10 रैंकिंग की टीमें उतरेंगी। इस वर्ष चार में से तीन टीमों को वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिवीजन-2 के बाद वनडे दर्जा दिया गया है। लेकिन नामीबिया, हॉलैंड, ओमान और अमेरिका ने हालांकि अभी अधिक वनडे नहीं खेले हैं इसलिये वह रैंकिंग तालिका में अभी शामिल नहीं हो सकी हैं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *