भारत को चौथा झटका, अजिंक्य रहाणे 7 रन बनाकर आउट

 
क्राइस्टचर्च 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल मैदान पर खेला जा रहा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 4 विकेट गंवाकर 118 रन बना लिए हैं. चेतेश्वर पुजारा (31 रन) और हनुमा विहारी (1 रन) क्रीज पर हैं.

भारत की तरफ से ओपनिंग करने पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल उतरे. न्यूजीलैंड की तरफ से पहला ओवर टिम साउथी ने फेंका जिसमें उन्होंने एक भी रन नहीं दिया. दूसरा ओवर ट्रेंट बोल्ट ने फेंका. दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर शॉ ने शानदार चौका जड़ा. इससे पहले पहली गेंद पर मयंक ने एक रन लिया था. दूसरे ओवर में भारत ने अपने स्कोर कार्ड में कुल 6 रन जोड़े.

छठे ओवर की पहली गेंद पर मयंक ने भी चौका जड़ा. ओवर की चौथी गेंद को जज करने में मयंक चूके और उन्हें एलबीडब्ल्यू करार दिया गया. इस तरह ट्रेंट बोल्ट को जहां पहली सफलता मिली वहीं दूसरी ओर भारत को पहला झटका लगा.

20वें ओवर की पहली गेंद पर भारत का दूसरा विकेट गिरा. पृथ्वी शॉ ने 64 गेंदों में 54 रन की शानदार पारी खेली. पृथ्वी शॉ ने पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी की. विराट कोहली 3 रन पर पवेलियन लौट गए.

टिम साउदी ने कोहली को एलबीडब्ल्यू आउट किया. अजिंक्य रहाणे के रूप में भारत को चौथा झटका लगा जब टिम साउदी ने उन्हें रॉस टेलर के हाथों स्लिप में कैच आउट करा दिया . रहाणे 7 रन बनाकर आउट हुए.

भारत को मिली पहले बैटिंग की चुनौती
न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और ग्रीन टॉप विकेट पर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. टीम इंडिया में दो बदलाव किए गए. अनफिट तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की जगह उमेश यादव को उतारा गया, जबकि आर. अश्विन की जगह इस मैच में बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा को मौका मिला.
 
हेगले ओवल में क्या है रिकॉर्ड
क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल की बात करें, तो इस स्टेडियम में अब तक भारत ने एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला है. हेगले ओवल में 2014 से टेस्ट मैच खेले जा रहे हैं. न्यूजीलैंड ने यहां खेले गए 6 मैचों में से 4 में जीत हासिल की है और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच गंवाया है. जबकि एक ड्रॉ रहा. दिलचस्प यह है कि हेगले ओवल में हर बार टॉस जीतने वाली टीम ने पहले फील्डिंग की है.

इस प्रकार हैं टीमें –
भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव.

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, टॉम लाथम, हेनरी निकोल्स, रॉस टेलर, कोलिन डी ग्रैंडहोम, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), काइल जेमिसन, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, नील वैगनर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *