भारत के साथ अमेरिका, इंटेलिजेंस सपॉर्ट का दिया भरोसा: पुलवामा हमला

 
वॉशिंगटन 

पुलवामा हमले को अंजाम देनेवालों को सजा देने के लिए अमेरिका हर तरह से भारत का साथ देने को तैयार है। अमेरिकी सरकार ने शनिवार को भारत के आत्म-रक्षा अधिकार का समर्थन किया और हर संभव मदद का वादा भी किया। अब पुलवामा हमले की जांच में जुटे भारत को अमेरिका राजनयिक और खुफिया जानकारी प्रदान करने में सहयोग करेगा। इतना ही नहीं अमेरिका जैश ए मोहम्मद के मुखिया मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने के लिए संयुक्त राष्ट्र में आ रही रुकावटों से निपटने में भी भारत के साथ खड़ा है। अबतक चीन की वजह से अजहर प्रतिबंधों से बचता रहा है। 

बता दें कि अगर भारत पाकिस्तान पर सफल एयरस्ट्राइक करना चाहता है तो उसे सटीक इंटेलिजेंस की जरूरत होगी। ऐसे में यूएस द्वारा मिल सकने वाला इंटेलिजेंस सपॉर्ट काम आएगा। 

शनिवार को अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल से फोन पर बात की थी। उन्होंने हमले पर नाराजगी और संवेदना जताई। उन्होंने हरसंभव मदद का भरोसा दिया। इतना ही नहीं, जल्द ही अमेरिका आतंकवाद के मुद्दे पर भारत से चर्चा करेगा, जिसमें अजहर पर शिकंजा कसने पर बात होगी। 

दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच हुई बातचीत के बाद जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक, अमेरिका हमले के गुनहगारों को सजा और न्याय दिलवाने में भारत के साथ है। दोनों देश मिलकर तय करेंगे कि पाकिस्तान को आतंक का पनाहगार बनने से कैसे रोका जाए, ताकि वहां से जैश जैसे आतंकी संगठन भारत, यूएस या फिर अन्य किसी देश के खिलाफ साजिश न रच पाएं।' 

आतंकियों को अपने यहां यूं खुला घूमने देकर पाकिस्तान यूएन के संकल्प पत्र का उल्लंघन कर रहा है। ऐसे में अगर भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान को अलग-थलग करने के लिए कोई भी कदम उठाएगा तो अमेरिका भारत का साथ देगा। आपको बता दें कि पाकिस्तान से संचालित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने पुलवामा हमले की जिम्मेदारी ली है। उसने एक आदिल नाम के एक स्थानीय शख्स की मदद से इस हमले को अंजाम दिया, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *