भारत के लिए करो या मरो का मैच, AUS की नजरें सीरीज पर

बेंगलुरु 
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दो मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा और निर्णायक टी-20 मुकाबला आज शाम 7:00 बजे से बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैच में भारत की नजरें सीरीज का अंत 1-1 से बराबरी के साथ करने पर होगी तो वहीं ऑस्ट्रेलिया की कोशिश सीरीज अपने नाम करने की होगी. कंगारू टीम ने भारत को विशाखापत्तनम में खेले गए पहले टी-20 मैच में 3 विकेट से शिकस्त दी थी. ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 1-0 की बढ़त ले रखी है.

पहले मैच में भारत का मध्यक्रम पूरी तरह से फ्लॉप रहा था. भारत के सिर्फ तीन बल्लेबाज लोकेश राहुल(50), महेंद्र सिह धोनी (नाबाद 29) और कप्तान विराट कोहली (24) ही दहाई के आंकड़े तक पहुंच पाए थे. मेजबान टीम इस मैच में बल्लेबाजी में सतर्क रहकर उतरेगी. भारत ने बेंगलुरू के इस मैदान पर अब तक पांच टी-20 मैच खेले हैं जिसमें उसे तीन में जीत और दो में हार मिली है. हालांकि इस मैदान पर खेले गए पिछले दो टी-20 मैचों में उसे जीत मिली है, जिससे उसका आत्मविश्वास को बल मिलेगा.

गेंदबाजों ने पहले मैच में जिस तरह का प्रदर्शन किया उससे कप्तान खुश होंगे. जसप्रीत बुमराह ने पहले मैच में 16 रन देकर तीन विकेट चटकाए थे. लेकिन उन्हें दूसरे छोर से ज्यादा सपोर्ट नहीं मिल पाया था. ऐसे में अन्य गेंदबाजों को अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा. मेहमान टीम पिछले मैच के प्रदर्शन को यहां भी दोहराना चाहेगी. टीम को नाथन कुल्टर नाइल से पिछले मैच जैसा प्रदर्शन की उम्मीद होगी. वह पिछले मैच में तीन विकेट लेकर 'मैन ऑफ द मैच' रहे थे.

टीम कप्तान एरॉन फिंच के भी फॉर्म में लौटने की उम्मीद करेगी जिन्होंने भारत के खिलाफ पिछले चार मैच में 0, 14, 6, 6 रन ही बनाए हैं. मेहमान टीम के लिए सबसे अच्छी बात ग्लेन मैक्सवेल के बल्ले का चलना है. यह मैच दोनों टीमों के लिए वनडे सीरीज से पहले मानसिक बढ़त हासिल करने का काम भी करेगा.

पिच और हालात
चिन्नास्वामी स्टेडियम में ढेरों रन बनेंगे. यह दावा कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ (KSCA) के अधिकारी ने किया है. चिन्नास्वामी की पिच पिछले कुछ वर्षों में धीमी हुई है, लेकिन पहले मैच के विपरीत यहां बड़ा स्कोर बनने की उम्मीद है. केएससीए के अधिकारी ने कहा, ‘इस पिच पर शायद आईपीएल मैच जितने रन नहीं बने, लेकिन इस पर काफी रन बनेंगे. हम ऐसे विकेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसका उपयोग दो महीने से अधिक समय से नहीं हुआ है. इसका इस्तेमाल पिछली बार विजय हजारे ट्रॉफी के दौरान हुआ था.’अधिकारी ने कहा, ‘इस सतह पर लगभग 180 का स्कोर प्रतिस्पर्धी होना चाहिए.’

टीमें (संभावित):  
भारत:
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल, मयंक मार्कंडेय, क्रुणाल पंड्या.

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), डार्सी शॉर्ट, पैट कमिंस, एलेक्स कैरी, जेसन बेहरेनडोर्फ, नाथन कुल्टर नाइल, पीटर हैंड्सकॉम्ब, उस्मान ख्वाजा, नाथन लियोन, ग्लेन मैक्सवेल, झाए रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, एडम जम्पा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *