भारत की ऐतिहासिक जीत, सीरीज में 2-1 की बढ़त

नई दिल्ली 
टीम इंडिया ने बॉक्सिंग डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से हराते हुए इतिहास रच दिया। यह पहला मौका है, जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को बॉक्सिंग डे टेस्ट में शिकास्त दी है। मैच में भारतीय टीम से मिले 399 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम 89.3 ओवर में सभी विकेट खोकर 261 रन ही बना सकी। उसके लिए पैट कमिंस ने सबसे अधिक 63 रनों की पारी खेली। भारत के लिए दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा ने 3-3 विकेट झटके, जबकि इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी के नाम दो-दो विकेट रहे। बता दें कि बारिश की वजह से 5वें दिन लगभग ढाई घंटे देरी से मैच शुरू हो सका था।

इससे पहले मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया में 7 बॉक्सिंग डे टेस्ट का हिस्सा रही और इनमें से 5 मैचों में उसे हार झेलनी पड़ी, जबकि 2 मैच का अनिर्णीत समाप्त हुए। रेकॉर्ड पर निगाह डालें तो मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर जीत के लिए भारतीय टीम को 37 सालों का लंबा इंतजार करना पड़ा है। उसे यहां आखिरी बार 1981 में जीत मिली थी। दूसरी ओर, टेस्ट क्रिकेट में यह भारत की 150वीं जीत है। 

यह भी खास 
यह पहली बार हुआ, जब भारतीय टीम ने दोनों पारियां घोषित करने के बाद विदेश में टेस्ट मैच अपने नाम किया। इससे पहले 2004 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए टेस्ट में भारत (705/7 & 211/2) ने दोनों पारी घोषित की थी, जबकि 2007 में चिट्टगांव में बांग्लादेश के खिलाफ ऐसा किया था। लेकिन इन दोनों ही मौकों पर मैच ड्रॉ रहा था। इस बार भारतीय टीम ने जीत हासिल करने में कामयाबी हासिल की। 
 
इससे पहले भारतीय टीम ने दूसरी पारी 8 विकेट पर 106 रनों के स्कोर पर घोषित की, जिससे मेजबान टीम को जीत के लिए 399 रनों का लक्ष्य मिला। बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम की पहली पारी 151 रनों पर सिमट गई थी। 5वें दिन अगर भारत को किसी बात से खतरा है तो वह बारिश का आसर है। अगर ऐसा होता है तो यह पहली बार होगा, जब भारतीय टीम बॉक्सिंग डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को हराने में सफल रहेगी। इतिहास पर नजर डाली जाए तो इससे पहले मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया में 7 बॉक्सिंग डे टेस्ट का हिस्सा रही और इनमें से 5 मैचों में उसे हार झेलनी पड़ी, जबकि 2 मैच का अनिर्णीत समाप्त हुए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *