भारत की अपील- पनामा तेल टैंकर पर सवार रहे बाकी तीन क्रू मेंबर को भी रिहा करे ईरान

नई दिल्ली
खाड़ी क्षेत्र में जारी तनाव के बीच भारत सरकार ने ईरान से बाकी तीन भारतीय क्रू मेंबर को भी रिहा करने की अपील की है। ईरान ने पनामा के एक तेल टैंकर में सवार नौ भारतीय क्रू मेंबर को रिहा कर दिया है, जो जल्द ही देश लौट आएंगे।

ईरानी कोस्टगार्ड ने 13 जुलाई को मध्य अमेरिकी देश पनामा गणराज्य के तेल टैंकर ‘एमटी रियाह’ को जब्त कर लिया था। ईरान ने एमटी रियाह पर प्रतिबंधित ईंधन की तस्करी करने का आरोप लगाया है। टैंकर में 12 भारतीय क्रू मेंबर सवार थे।

भारतीय विदेश के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि ईरान ने एमटी रियाह में मौजूद 12 में से 9 भारतीय नागरिकों को रिहा कर दिया है। छोड़े गए क्रू मेंबर रास्ते में हैं और वे जल्द भारत पहुंच जाएंगे। ईरान में हमारे मिशन ने संबंधित ईरानी अधिकारियों को बाकी तीन क्रू मेंबर को रिहा करने का आग्रह किया है। बाकी तीन भारतीय क्रू मेंबर को रिहा क्यों नहीं किया गया इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है।’

ईरान ने इसी क्षेत्र में 19 जुलाई को ब्रिटेन के तेल टैंकर ‘स्टेना इंपेरो’ को को जब्त कर लिया था। इसमें 18 भारतीय समेत 23 क्रू मेंबर सवार थे। भारत को उसके नागरिकों के लिए काउंसलर एक्सेस दिया गया है। विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि ब्रिटिश तेल टैंकर में सवार भारतीय क्रू मेंबर को रिहा करने के लिए ईरान से बातचीत चल रही है।

तेल टैंकर पकड़े जाने के बाद ब्रिटेन और ईरान के बीच तनाव काफी बढ़ा हुआ है। ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेरेमी हंट ने ईरान से टैंकर को छोड़ने करने के लिए कहा है। साथ ही उन्होंने ईरान को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *