भारत अमेरिका 2+2 वार्ता में इन वैश्विक मुद्दों पर बातचीत संभव

 नई दिल्ली 
भारत और अमेरिका के बीच रणनीतक संबंधों को मजबूत करने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मामलों के मंत्री एस. जयशंकर अपने अमेरिकी समकक्षों, मार्क ओशो और माइक पोम्पिओ से 18 दिसंबर को वाशिंगटन में दो-प्लस-दो संवाद के लिए मुलाकात करेंगे। इंडो-पैसिफिक और अमेरिका से भारत की हार्डवेयर खरीद के शुरुआती निष्कर्ष पर बातचीत संभव है। इसके अलावा एकमात्र अन्य देश, जिसके साथ भारत टू प्लस टी प्रारूप में एक संवाद रखता है, वह जापान है।

मामले से परिचित भारतीय और अमेरिकी राजनयिकों के अनुसार, आगामी बातचीत महत्वपूर्ण होगी क्योंकि यह दोनों देशों के विदेश और रक्षा मंत्रालयों के पदों और विचारों का तालमेल बनाएगी और प्रयास करेगी और एक के संदर्भ में अभिसरण हासिल करे। उभरते वैश्विक खतरों और चुनौतियों पर आम राय बन सकती है।

यह बातचीत आतंकवाद और पाकिस्तान, अफगानिस्तान और पश्चिम एशिया जैसे मुद्दों पर अपने दृष्टिकोण को सामंजस्य बनाने के लिए रक्षा और विदेश मंत्रालयों को भी अवसर देती है। नाम न छापने की शर्त पर बोलने वाले वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के अनुसार, बैठक में अमेरिका से लंबित हथियारों की खरीद में मदद मिल सकती है, जिसमें 24 बहु-भूमिका वाले हेलीकॉप्टर, छह अतिरिक्त बोइंग पी 8I बहु-मिशन विमान और छह अतिरिक्त अपाचे हेलीकॉप्टर शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *