भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल के चलते कुछ भी तय नहीं होता

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल के चलते हमारे खाने, नहाने, सोने आदि का कोई तय समय नहीं होता है। जब भी समय मिला तब कर लिया लेकिन इससे सेहत पर काफी विपरीत प्रभाव पड़ते हैं और हम बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। वहीं, अगर अच्छी सेहत पानी है तो खानपान से लेकर तमाम दिनचर्या को समय से किया जाना चाहिए और यह बात गांठ बांध लेनी चाहिए कि कुछ काम तुरंत खाने के बाद नहीं करने चाहिए।

​सोने से बचें
कई ऐसे लोग होते हैं जिन्हें खाने के बाद आलस आ जाता है और वह सो जाते हैं लेकिन आप जानते हैं यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसा करने से आपका मोटापा बढ़ेगा। साथ ही पाचन संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं।

​फल न खाएं
कहा जाता है कि खाने के बाद फल जरूर खाने चाहिए लेकिन आप यह जानते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद फल खाना सही नहीं होता है। आयुर्वेद के अनुसार माना जाता है कि दोनों के सेवन करने से हमें पेट संबंधी समस्या हो सकती हैं। इसलिए हमें खाने के बाद फल नहीं खाना चाहिए।

​​नहाए नहीं
आप यह बात जानते हैं स्वस्थ्य शरीर के लिए सही समय में नहाना और खाना बहुत ही जरूरी होता है। कई ऐसे लोग भी होते हैं जो खाना खाने के बाद ही नहाना पसंद करते हैं लेकिन इससे उनकी सेहत में बुरा प्रभाव पड़ता है। क्योंकि खाना खाने के बाद नहाने से हमारे पेट के चारों ओर खून का प्रवाह तेज हो जाता है जिससे हमारी पाचन क्रिया धीमी पड़ जाती है जिससे कई समस्याएं होती हैं।

चाय न पीएं
कुछ लोग चाय के बहुत ज्यादा शौकीन होते हैं। उन्हें इस चीज की लत सी लग जाती है। इसी कारण वह खाना खाने के बाद तुरंत चाय पी लेते है, लेकिन आप जानते हैं कि इससे आपको पाचन संबंधी कई समस्या हो सकती हैं। इतना ही नहीं आपको असिडिटी की भी समस्या हो सकती है।

​स्मोकिंग न करें
हमारे आस-पास कई ऐसे लोग होते हैं कि जो खाना खाने के बाद तुरंत स्मोकिंग करते हैं। ऐसा करना सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है।

​तुरंत टहले नहीं
कहा जाता है कि खाना खाने के बाद थोड़ा चलने से हमारा खाना ठीक ढंग से पच जाता है। आयुर्वेद के अनुसार माना जाता है कि खाने के बाद तुरंत नहीं चलना चाहिए। थोड़ा रुक कर चलना चाहिए, क्योंकि इससे हमारे पूरे शरीर को पोषण नहीं मिल पाता है और हमारी पाचन क्रिया भी कमजोर हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *