ब्रिटेन ने ईरान के साथ टैंकरों की अदला-बदली की बात खारिज की

लंदन
 ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने खाड़ी में तनाव कम करने के लिये जब्त किए गए तेल टैंकरों की ईरान के साथ अदला-बदली करने के विचार को सोमवार को खारिज कर दिया। राब ने बीबीसी से कहा ‘कोई अदला-बदली नहीं होगी।’ उन्होंने कहा कि यह अदला-बदली के बारे में नहीं है। यह अंतरराष्ट्रीय कानून और अंतरराष्ट्रीय कानून और अंतरराष्ट्रीय विधि व्यवस्था के नियमों को बरकरार रखने के बारे में है।

ईरान ने जब्त किया है ब्रिटेन का टैंकरईरान ने जब्त किया है ब्रिटेन का टैंकर
लंदन ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने खाड़ी में तनाव कम करने के लिये जब्त किए गए तेल टैंकरों की ईरान के साथ अदला-बदली करने के विचार को सोमवार को खारिज कर दिया। राब ने बीबीसी से कहा ‘कोई अदला-बदली नहीं होगी।’ उन्होंने कहा कि यह अदला-बदली के बारे में नहीं है। यह अंतरराष्ट्रीय कानून और अंतरराष्ट्रीय कानून और अंतरराष्ट्रीय विधि व्यवस्था के नियमों को बरकरार रखने के बारे में है।

ब्रिटेन ने दिया अंतरराष्ट्रीय कानूनों का हवाला ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने कहा कि इसी पर ही हम जोर दे रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय कानूनों के तहत प्रक्रिया आगे बढ़नी चाहिए। बता दें कि ब्रिटिश अधिकारियों ने जुलाई के शुरू में ईरान के एक तेल टैंकर को पकड़ लिया था। ब्रिटेन ने आरोप लगाया था कि यह सीरिया पर यूरोपीय संघ द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का उल्लंघन कर रहा था। जवाबी कार्रवाई में ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स ने 19 जुलाई को हरमुज जलडमरूमध्य में ब्रिटेन के झंडे वाले एक टैंकर को पकड़ लिया था जिस पर चालक दल के 23 सदस्य सवार थे।

ईरान ने वियना में परमाणु समझौते की बैठक में कहा था कि ईरान का टैंकर जब्त करना परमाणु समझौते का उल्लंघन था। बता दें कि टैंकर जब्त करने पर पूर्व ब्रिटिश पीएम थरीजा मे ने कहा था, ‘टैंकर को झूठे और अवैध बहानों से जब्त किया गया है और ईरानियों को इसे और इसके चालक दल को तत्काल छोड़ देना चाहिए।' टैंकर के चालक दल में 18 भारतीय भी सवार हैं।
ईरान का दावा, कानूनी प्रक्रिया के तहत टैंकर जब्त ईरान ने दावा किया कि एक मछली पकड़ने वाली नौका को टक्कर मारने के बाद आपात संकेत का जवाब नहीं देने और ट्रांसपोंडर को बंद कर देने की वजह से टैंकर को जब्त किया गया। ईरान सरकार के प्रवक्ता अली रबीई ने तेहरान में सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ब्रिटेन के टैंकर को जब्त करना ईरान का कदम कानूनी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *