ब्रिटेन अदालत का आदेश 9 जुलाई तक नीरव मोदी को हिरासत में

लंदन
ब्रिटेन की एक अदालत ने भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी को गुरुवार को 9 जुलाई तक और न्यायिक हिरासत में रखने के आदेश दिए। भारत में अरबों रुपये के बैंक कर्ज घोटाले और मनी लॉन्डरिंग के मामलों में अभियुक्त नीरव मोदी पिछले साल मई से लंदन की एक जेल में कैद है। वह पिछले साल मार्च में गिरफ्तारी के बाद से वैंड्सवर्थ जेल में है।

7 सितंबर को होनी है सुनवाई
नीरव मोदी को जेल से लंदन की वेस्टमिंस्टर अदालत में वीडियो लिंक के जरिए पेश किया गया। अदालत ने सुनवाई में उसकी हिरासत की अवधि 9 जुलाई तक बढ़ा दी। पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) के साथ करीब दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी के मामले में नीरव मोदी के खिलाफ ब्रिटेन में प्रत्यर्पण का मुकदमा चल रहा है। उसके प्रत्यर्पण के मामले पर 7 सितंबर को सुनवाई होने वाली है। तब तक उसे हर 28 दिन इसी तरह सुनवाई के लिए पेश किया जाएगा।

वीडियो लिंक के जरिए ही होगी पेशी
डिस्ट्रिक्ट जज सैमुअल गूजी ने नीरव मोदी से कहा, 'आपके प्रत्यर्पण की प्रक्रिया के संबंध में 7 सितंबर को होने वाली अगले चरण की सुनवाई से पहले आप की पेशी इसी तरह से वीडियो लिंक के जरिये होगी।' इस दौरान नीरव मोदी ने सिर्फ अपना नाम और राष्ट्रीयता बताने के लिये मुंह खोला। वह (नीरव मोदी) सुनवाई के दौरान कागज पर कुछ लिख रहा था। जज गूजी ने प्रत्यर्पण की प्रक्रिया के पहले चरण की पिछले महीने अध्यक्षता की थी। दूसरे चरण के तहत 7 सितंबर से 5 दिन की सुनवाई शुरू होगी।

कोर्ट से कहा था, मानसिक हालत गंभीर
मोदी के वकील ने भारत को न सौंपे जाने के पक्ष में दलील दी कि भारत सरकार की ओर से जेल के हालात को लेकर दिया गया आश्वासन अपर्याप्त है। नीरव के वकील ने कोर्ट को बताया, 'नीरव के मानसिक स्वास्थ्य की हालत काफी गंभीर है जिसका आर्थर रोड जेल में इलाज होना मुश्किल है।' नीरव को पिछले साल मार्च में गिरफ्तार किया गया था और अब तक 5 बार उसकी जमानत खारिज की जा चुकी है। भारत की ओर से उसे मुंबई की आर्थर रोड जेल में रखे जाने का इंतजाम किया जा रहा है। मुंबई की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी जेल के बैरक नंबर 12 उसके लिए तैयार किया गया है। इस बारे में जानकारी भी भारत ने ब्रिटेन को दे दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *