ब्यूटीशियन एवं न्यूट्रिशियन के क्षेत्र में बेहतर संभावनाएँ: खेल मंत्री जीतू पटवारी

भोपाल

खेल और युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी के मुख्य आतिथ्य में टी.टी. नगर स्टेडियम के मार्शल आर्ट हॉल में आज व्ही.एल.सी.सी. अकादमी के 12वें दीक्षांत समारोह में 260 कॉस्‍मेटोलॉजी (सौन्दर्य) और 13 न्यूट्रिशन (पोषण आहार) के कुल 273 प्रशिक्षित युवाओं को प्रमाण-पत्र प्रदान किये गए।

दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुये खेल और युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि प्रदेश के युवाओं को रोजगार के क्षेत्र में आत्म निर्भर बनाने और उनके उज्जवल भविष्य के लिये सरकार कृतसंकल्पित है। सरकार द्वारा युवाओं के लिए कौशल उन्नयन कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। व्ही.एल.सी.सी. अकादमी के माध्यम से युवाओं को ब्यूटीशियन एवं न्यूट्रिशियन का प्रशिक्षण देकर उन्हें आत्म-निर्भर बनाया जा रहा है। स्वरोजगार के क्षेत्र में युवाओं के लिए यह बड़ा माध्यम है। उन्होंने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि इस प्रोफेशन को चुनौती मान कर कार्य करें, सफलता सुनिश्चित है। उन्होंने स्वरोजगार के अधिकतम अवसर उपलब्ध कराने के बारे में आश्वस्त करते हुए कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं की संख्या में बढ़ोतरी की जायेगी।

संचालक खेल डॉ. एस.एल. थाउसेन ने सभी प्रशिक्षार्थियों को सफलतापूर्वक कोर्स पूर्ण करने के लिए बधाई देते हुए कहा कि युवाओं के कैरियर निर्माण में डी.एस.वाय. डब्ल्यू.-व्ही.एल.सी.सी. अकादमी का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के उद्देश्य से व्ही.एल.सी.सी. अकादमी स्थापित की गई है और यह अकादमी युवाओं को प्रशिक्षण और रोजगार दिलाने में अपनी सार्थकता सिद्ध कर रही है। डॉ. थाउसेन ने कहा कि युवाओं को चाहिए कि वे अपने अनुभव और ज्ञान से अपने कौशल में निखार लाए।

कार्यक्रम में व्ही.एल.सी.सी. की टेक्निकल हेड सुमोनिका संथाना ने कहा कि व्ही.एल.सी.सी. केन्द्र इंदौर, ग्वालियर और भोपाल के माध्यम से युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त हो रहे हैं जिसमें खेल और युवा कल्याण विभाग का सराहनीय योगदान है। उन्होंने बताया कि अब युवा कॉस्‍मेटोलॉजी और न्यूट्रिशन के क्षेत्र में अपना कैरियर बना रहे हैं और प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार मिल रहा है। दीक्षांत समारोह में पूर्व वर्षों के पास आउट प्रशिक्षार्थियों ने अपने अनुभव साझा करते हुए सफलता की कहानी सुनाई। इनमें ग्वालियर की सृष्टि, इंदौर की अंजली वर्मा, भोपाल के रंजीत, इंदौर के निखिल बालचंदानी आदि शामिल थे।

समारोह में कालापीपल विधायक कुणाल चौधरी एवं नागदा-खाचरौद विधायक दिलीप सिंह गुर्जर, संचालक खेल और युवा कल्याण डॉ. एस.एल. थाउसेन एवं व्ही.एल.सी.सी. की टेक्निकल हेड सुमोनिका संथाना विशेष रूप से उपस्थित थे। दीक्षांत समारोह में संयुक्त संचालक बी.एस. यादव, व्ही.एल.सी.सी. की तकनीकी प्रमुख श्रीमती शिल्पा माल्यवर एवं बड़ी संख्या में प्रशिक्षणार्थी युवा मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *