बॉलीवुड के जम्पिंग जैक जितेन्द्र, श्रीदेवी से जया प्रदा तक रहे रोमांस के चर्चे

 
नई दिल्ली 

बॉलावुड फिल्म इंडस्ट्री में 70 का दशक गोल्डन एरा माना जाता है. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि इस एरा में एक से बढ़कर एक कलाकार हुए जिन्होंने दर्शकों का मनोरंजन किया और अपना एक मुकाम बनाया. इस फहरिश्त में एक नाम जितेंद्र का भी है. जितेंद्र जिस एरा में आए उसमें डांसिंग को ज्यादा तवज्जो नहीं दी जाती थी. ऐसे में उनकी डांसिंग स्किल्स खूब पसंद की गईं और जितेंद्र बन गए बॉलीवुड के जम्पिंग जैक. यूं तो एक्टर ने एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दीं मगर वे अफेयर्स और रोमांस को लेकर भी खूब सुर्खियों में रहे.

जितेंद्र का असली नाम रवि कपूर है और उनका जन्म 7 अप्रैल, 1942 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था. एक्टर ने अपनी पढ़ाई जिस स्कूल से की थी वहीं से बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना ने भी पढ़ाई की थी. यहां तक की दोनों दोस्त भी थे. पर्सनल लाइफ की ओर रुख करें तो उन्होंने साल 1974 में शोभा कपूर से शादी की. इस शादी से उन्हें दो बच्चे हुए. एकता कपूर और तुषार कपूर.

बता दें कि जितेंद्र की स्टाइल पर लड़कियां मरती थीं और बॉलीवुड की कई अभिनेत्रियों के साथ उनके रोमांस की चर्चा रही. इसमें तीन नाम प्रमुख हैं. ये हैं हेमा मालिनी, श्रीदेवी और जया प्रदा. मगर इनके साथ रोमांस के दौरान इसका सीधा असर जितेंद्र की पर्सनल लाइफ पर पड़ा. पत्नी शोभा के साथ रिश्ते में उतार-चढ़ाव देखने को मिला.
 
हेमा मालिनी के साथ करने वाले थे शादी
हेमा मालिनी बॉलीवुड इंडस्ट्री की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस मानी जाती हैं. हेमा मालिनी के प्यार में संजीव कुमार और जितेंद्र थे. साथ ही धर्मेंद्र भी हेमा को पसंद करते थे. एक समय तो ऐसा था जब जितेंद्र संग हेमा का प्यार ऐसा परवान चढ़ा था कि दोनों शादी करने वाले थे. मगर बीच में धर्मेंद्र की एंट्री हुई और उन्होंने बाद में जाकर हेमा से शादी कर ली. हेमा भी धर्मेंद्र को पसंद करती थीं.

साउथ की फिल्में करते वक्त हुआ श्रीदेवी से इश्क
जितेंद्र के करियर में एक समय ऐसा था जब वे साउथ की फिल्में करने लगे थे. इस दौरान उनकी मुलाकात श्रीदेवी से हुई. श्रीदेवी को मुंबई लाने का श्रेय भी जितेंद्र को ही जाता है. कुछ ही समय में ऐसी रिपोर्ट्स आने लगीं कि दोनों के बीच अफेयर चल रहा है. मगर जिस समय ये अफवाह उड़नी शुरू हुईं उस समय जितेंद्र शादीशुदा थे और दो बच्चों के पिता भी. जब पर्सनल लाइफ पर इसका प्रभाव पड़ने लगा तब जितेंद्र ने श्रीदेवी संग प्यार को भुलाने की कोशिश की और अफवाहों को दूर किया.

जया प्रदा संग किया रोमांस
साउथ की ही एक और बेहद खूबसूरत एक्ट्रेस थीं जया प्रदा. श्रीदेवी के बाद जितेंद्र के जीवन में आईं जया प्रदा. यहां भी कहानी श्रीदेवी से कुछ अलग नहीं थी बल्की दोनों के बीच नजदीकियां उससे भी ज्यादा बढ़ रही थीं. कई अफवाहें तो ऐसी भी आईं कि जया प्रदा तो जितेंद्र की दीवानी हैं मगर जितेंद्र की तरफ से ऐसे इमोशन्स नहीं हैं.

बता दें कि साल 1983 में एक फिल्म रिलीज हुई थी. फिल्म का नाम था मवाली. इस फिल्म में जितेंद्र के साथ उनकी दोनों प्रेमिकाएं थीं. जया प्रदा और श्रीदेवी. इस बीच श्रीदेवी और जया प्रदा के बीच झगड़े की खबरें भी सामने आई थीं. इसने इस बात को तूल दे दिया था कि दोनों ही अभिनेत्रियों के मन में जितेंद्र के लिए कहीं ना कहीं प्रेम के भाव जरूर हैं. हालांकि समय के साथ ये प्रेम का भाव धुमिल पड़ गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *