बैंकिंग म्यूचुअल फंड ने 5 साल में दिए FD से डबल रिटर्न, क्या निवेश करने का सही है समय

मुंबई
पिछले 5 साल के दौरान बैंकिंग म्यूचुअल फंड का प्रदर्शन बेतर रहा है. अलग अलग स्कीम की तुलना करें तो इस सेग्मेंट में निवेशकों को इस दौरान 14 फीसदी तक रिटर्न मिला है, जो 5 साल के एफडी स्कीम की तुलना में तकरीबन डबल है. पिछले 6 महीने की बात करें तो जहां ज्यादातर इक्विटी म्यूचुअल फंड कटेगिरी में निगेटिव रिटर्न रहा है, बैंकिंग म्यूचुअल फंड में पॉजिटिव रिटर्न मिला है. सवाल उठता है कि क्या अभी बैंकिंग फंड में पैसा लगाना बेतर रहेगा.

वैसे भी आज कल बैंकिंग सेक्टर चर्चा में है. पिछले दिनों सरकार ने सरकारी बैंकों के मर्जर के अलावा उनमें रीकैपिटलाइजेशन का भी एलान किया था. फिलहाल ओवरआल बैंकिंग सेक्टर की सेहत सुधारने पर सरकार का जो फोकस पिछले कार्यकाल में था, वह अभी भी जारी है. एक्सपर्ट मान रहे हैं कि इन प्रयासों से बैंकिंग सेक्टर से जुड़े तमाम निगेटिव इश्यू को दूर करने में मदद मिलेगी. उनका परिचालन बेहतर होगा और मुनाफे से दबाव कम होगा. हालांकि इन सबमें कुछ वक्त लगेगा. निजी बैंकिंग सेक्टर में ज्यादा इश्यू नहीं है.

TradingBells के सीईओ और कोफाउंडर अमित गुप्ता का कहना है कि सरकार के इस कदम से बैंकों की सेहत सुधारने में मदद मिलेगी, उनका परिचालन बेहतर होगा. रीकैपिटलाइजेशन से बैंकों की क्रेडिट ग्रोथ को सपोर्ट मिलेगा, जो पिछले कई महीनों से बड़ा इश्यू रहा है. मर्जर से बैंकों की पहुंच और व्यापक होगी और बिजनेस के बेहतर मौके हासिल होंगे. बैंकों में लिक्विडिटी बढ़ाने और ऑर्गेनिक ग्रोथ में मदद मिलेगी. वहीं, बैंक अपना एनपीए क्लीन कर पाएंगे. वहीं प्राइवेट बैंक अगले 2 से 3 सालों में बेहतर करेंगे.

फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म BPN फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम का कहना है कि बैंकिंग सेक्टर का आउटलुक बेहतर हुआ है. पिछले दिनों जिस तरह एलान हुए, साफ है कि सरकार के मुख्य फोकस में बैंकिंग सेक्टर हैं, जिसे मजबूत करके ही देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती दी जा सकती है. बैंकिंग सेक्टर से जुड़े तमाम निगेटिव इश्यू अब दूर होने की राह पर हैं. जहां तक निवेश की बात है, निवेशकों को तय करना होगा कि उनका लक्ष्य क्या है. बैंकिंग म्यूचूअल फंड में अगर निवेश करना है तो कम से कम 5 साल के लिए लक्ष्य करना होगा. लंबी अवधि के निवेश पर रिस्क फैक्टर भी कम हो जाएगा. अगर आप कंजर्वेटिव इन्वेस्टर नहीं है और रिस्क ले सकते हैं तो यह सेग्मेंट अच्छा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *