बेहद फायदेमंद है नारियल का तेल

हेल्दी स्किन, खूबसूरत बाल सभी को अच्छे लगते हैं और लोग इसके लिए क्या-क्या नहीं करते। खूबसूरत त्वचा पाने के लिए लोग ब्यूटी प्रॉडक्ट्स पर तमाम पैसे खर्च करते हैं फिर भी कुछ खास फायदा देखने को नहीं मिलता। अब समय आ गया है कि आप प्रॉडक्ट्स को बाय-बाय कहने का क्योंकि आपके घर पर ही एक ऐसा आसान उपाय है जिससे केवल आपके बाल ही खूबसबरत नहीं होंगे बल्कि आपकी स्किन भी ग्लोइंग हो जाएगी। हम बात कर रहे हैं नारियल तेल की। नारियल तेल तो बालों में आप इस्तेमाल करती होंगी लेकिन क्या आपको पता है कि अगर इसे बालों के साथ-साथ फेस पर और शरीर के अन्य हिस्सों पर लगाया जाए तो आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग हो सकती है।

फेस
नारियल का तेल सदियों से बेस्ट मॉइश्चराइजर के रूप में इस्तेमाल होता आ रहा है। जिन लोगों को ड्राई स्किन की समस्या है उनके लिए कोकोनट ऑइल वरदान की तरह है। अगर आप काफी थकान महसूस कर रहे हैं उस समय चेहरे पर कोकोनट ऑइल लगाने से काफी रिलैक्स महसूस करेंगे। मेकअप क्लिंजर की तरह भी इसका यूज हो सकता है। यह न केवल आपके मेकअप को रिमूव करेगा बल्कि स्किन को नैचरल ग्लो भी देगा। ये सूरज की हानिकारक किरणों से भी आपको बचाता है। इसलिए खूशबूदार और केमिकल से भरपूर कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट यूज करने की बजाय नारियल तेल का इस्तेमाल करें।

आंखें
आजकल डार्क सर्कल की समस्या बेहद आम हो चुकी है तकरीबन हर दूसरा इंसान इस समस्या से परेशान है। डार्क सर्कल की वजह से आपका चेहरा बेहद थका हुआ और डल दिखता है। अगर आप कोकोनट ऑइल का आई केयर मास्क आंखों के पास डार्क सर्कल वाले एरिया में लगाएंगी तो डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इस आई केयर मास्क को बनाने के लिए बादाम पेस्ट, ग्रेटेड पटेटो और दूध के साथ नारियल का तेल मिक्स करें । इस आई केयर मास्क को आंखों के आसपास अच्छी तरह से लगा लें।

होंठ
खूबसूरत होंठ चेहरे को और खूबसूरत बना सकते हैं। हर किसी को सॉफ्ट होंठ अच्छे लगते हैं। फटे होंठ केवल देखने में खराब नहीं लगते बल्कि काफी दर्दनाक भी होते हैं। इसलिए होंठो पर लिप बाम की बजाय नारियल का तेल लगाएं। ये आपके होंठों को नमी देने के साथ-साथ सॉफ्ट भी बनाएगा। रोज ऑइल, शुगर और कोकोनट ऑइल मिलाकर आप नैचरल लिप बाम बना सकते हैं।

बॉडी मसाज
कोकोनट ऑइल में प्रोटीन काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जिससे बॉडी मसाज के लिए यह परफेक्ट है। ये आपकी त्वचा को आराम देने के साथ-साथ स्मूथ भी बनाएगा। नारियल के तेल में हीलिंग प्रॉपर्टी होती है जिससे आपको स्कार्स से भी छुटकारा मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *