बेमेतरा में पानी की समस्या शुरू, ड्राई हुए 1080 हैंडपंप

रायपुर 
छत्तीसगढ़ में अभी गर्मी मे दस्तक ही दी है और कई इलाकों में जल संकट शुरू हो गया है. बेमेतरा जिला मुख्यालय में जल स्तर 300 फीट नीचे चला गया है. ग्रामीण इलाकों में भी यही हाल है. माह भर पहले कराये गये बोर में भी पानी नहीं निकल रहा है. जिले मे कुल हैंडपंपों के 25 फीसदी हैंडपंप ड्राइ हो गए हैं. इससे आम लोगों को पानी की समस्या से अभी से ही झूझना पड़ रहा है.

पीएचई विभाग के माने तो जिले के 4 हजार 472 हैंडपंपो में से 1080 हैंडपंप वाटर लेबल गिरने से बंद हो गये हैं. बताया जा रहा है कि सरकार बदलते ही बोर खनन पर प्रतिबंध हटाने से तीन माह के भीतर ही बेतरतीब तरिके से बोर हुए हैं और इस बार गर्मी मे धान की फसल पर भी प्रतिबध नहीं लगाया गया है, जिससे सर्वाधिक खपत पानी की हो रही है.

अधिकारी भी सरकार के फैसले के कारण सीधे तौर तो नहीं पर ये कह रहे कि ज्यादा पानी की खपत वाले फसल नहीं लेने चाहिये. समझा जा सकता है कि मार्च महिने मे ये हाल है तो आगे क्या होगा. बेमेतरा के पीएचई विभाग के ईई परिक्षित चौधरी का कहना है कि पानी की समस्या की शिकायत कई इलाकों से मिल रही है. समय रहते समस्या पर नियंत्रण के प्रयास किए जा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *