बेनक्राफ्ट का डरहम कप्तान बनने का स्टी स्मिथ ने किया समर्थन

नयी दिल्ली
आॅस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ ने ‘बॉल टेम्परिंग’ मामले में दोषी रहे टीम के साथी खिलाड़ी और युवा बल्लेबाज़ कैमरन बेनक्राफ्ट का इंग्लिश काउंटी टीम डरहम का कप्तान बनाए जाने का समर्थन किया है। दक्षिण अफ्रीका दौरे में टीम के युवा बल्लेबाज़ बेनक्राफ्ट को स्मिथ और डेविड वार्नर ने ही गेंद के साथ छेड़छाड़ करने के लिये उकसाया था। बॉल टेम्परिंग के आरोप में दोषी पाये जाने के बाद इन तीनों खिलाड़यिों को क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने निलंबित कर दिया था। बेनक्राफ्ट पर नौ महीने और स्मिथ एवं वार्नर पर 12-12 महीने का बैन लगाथा। बैन खत्म होने के बाद तीनों खिलाड़ी फिर से क्रिकेट खेलने लगे हैं। 

डरहम ने पिछले महीने ही बेनक्रॉफ्ट को कप्तान बनाया था जिसके बाद इस फैसले की निंदा होने लगी थी। इंग्लैंड के पूर्व गेंदबाज डैरेन गफ ने इस फैसले को शर्मनाक बताया था लेकिन स्मिथ ने बेनक्रॉफ्ट के कप्तान बनने का समर्थन किया और कहा कि उन्होंने बैन के दौरान महान चरित्र दिखाया और क्रिकेट में वापसी की है, ऐसे में उन्हें दोबारा सज़ा नहीं मिलनी चाहिये। स्मिथ ने कहा कि बेनक्रॉफ्ट कप्तानी के लिए अच्छी पसंद है और उन्होंने महान चरित्र दर्शाया है। इसमें कोई शक नहीं की वह समय उनके लिए काफी कठिन था लेकिन वह अच्छा इंसान है जो डरहम टीम के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देंगे और टीम की कप्तानी भी बखूबी संभालेंगे।

स्मिथ ने कहा कि कैम को खेल की अच्छी समझ है और वह खिलाड़ी और रणनीति को भी भली-भांति समझते हैं। उन्होंने बल्लेबाजी में अपने फार्म में सुधार किया है और वह अपने अनुभव को सकारात्मक तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। बेनक्रॉफ्ट का चयन ना सिर्फ टेम्परिंग के कारण विवादों में है बल्कि उन्होंने वेस्टर्न आॅस्ट्रेलिया सीजन अवॉर्ड और एशेज सीरीज के कारण डरहम चैपिंयनशिप में नहीं खेलने का भी एक समय फैसला किया था। हालांकि डरहम टीम के कार्यकारी अधिकारी टिम बोस्टॉक ने उनकी नियुक्ति का बचाव किया है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *