बीएल संतोष बने बीजेपी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री, रामलाल की लेंगे जगह

नई दिल्ली
 बीजेपी ने संगठन में बड़ा फेरबदल करते हुए बीएल संतोष को रामलाल की जगह राष्ट्रीय संगठन महामंत्री की जिम्मेदारी सौंपी है। अब तक वह राष्ट्रीय सह-संगठन मंत्री थे। दक्षिणी राज्यों में काम करने का लंबा अनुभव रखने वाले बीएल संतोष को कम्युनिकेशन टेक्नॉलजी के जरिए पार्टी के काम को विस्तार देने के लिए जाना जाता है। रामलाल को शनिवार को आरएसएस ने वापस बुलाने का फैसला लिया था। वह 2006 में संजय जोशी को संगठन महामंत्री के पद से हटाए जाने के बाद आए थे। 12 साल के लंबे कार्यकाल के बाद आरएसएस ने उन्हें अपनी कोर टीम में वापस बुलाया है और अखिल भारतीय सह-संपर्क प्रमुख की जिम्मेदारी सौंपी है।

रामलाल के अलावा पार्टी में 4 राष्ट्रीय सह-संगठन मंत्री थे, जिनमें से एक बीएल संतोष भी थे। अब उन्हें प्रमोशन देते हुए रामलाल की जगह पर लाया गया है। पार्टी में एक संगठन महामंत्री के अलावा 4 सह-संगठन महामंत्री होते हैं।

माने जाते हैं पीएम मोदी और शाह के करीबी ऐसा माना जाता है कि बीएल संतोष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और होम मिनिस्टर अमित शाह के भरोसेमंद हैं। उनके विचारों ने दक्षिणी राज्यों, खास कर कर्नाटक से संबंधित पार्टी के फैसलों में अक्सर अहम भूमिका निभाई है। वह मूल रूप से कर्नाटक के ही रहने वाले हैं।
कहा था, डीएनए के आधार पर नहीं दे सकते टिकट

लोकसभा चुनावों से पहले उन्होंने पार्टी के वरिष्ठ एवं दिवंगत नेता अनंत कुमार की पत्नी तेजस्विनी को उनके गढ़ दक्षिण बेंगलुरु से टिकट नहीं देने के चौंकाने वाले फैसले का मजबूती से बचाव किया था। उन्होंने कहा था कि पार्टी डीएनए के आधार पर चुनावी टिकट नहीं दे सकती। हालांकि, उनके इस कदम ने राज्य के नेताओं के एक धड़े को नाराज कर दिया था लेकिन बीजेपी प्रत्याशी तेजस्वी सूर्या को इस सीट आसान जीत मिली थी।

बीजेपी में राष्ट्रीय संगठन महामंत्री की भूमिका
बीएल संतोष के बाद एक सह-संगठन महामंत्री का पद खाली हो गया है। फिलहाल शिवप्रकाश, वी. सतीश और सौदान सिंह पार्टी के राष्ट्रीय सह-संगठन मंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। आपको बता दें कि राष्ट्रीय संगठन महामंत्री पार्टी और संघ के बीच समन्वय के काम को देखता है, जबकि सह-संगठन मंत्रियों को क्षेत्र विशेष की जिम्मेदारी दी जाती है। अब तक बीएल संतोष को दक्षिण भारतीय राज्यों का जिम्मा दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *