बिहार: NDA ने जारी की 39 प्रत्याशियों की लिस्ट, शाहनवाज और शत्रुघ्न का टिकट कटा

पटना
बिहार में एनडीए गठबंधन ने लोकसभा चुनाव के लिए 40 सीटों में से 39 पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। एनडीए की जारी सूची में जहां बीजेपी के शत्रुघ्न सिन्हा और शाहनवाज हुसैन का टिकट कटा है, वहीं केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को नवादा की बजाय बेगूसराय से मैदान में उतारा गया है। खगड़िया सीट पर अभी कैंडिडेट का ऐलान नहीं हुआ है, जो रामविलास पासवान की पार्टी एलजेपी के खाते में है। उधर, महागठबंधन में तमाम रार के बाद सीटों का फॉर्म्युला तय जरूर हो गया है, लेकिन अभी नामों की घोषणा बाकी है। माना जा रहा है कि अब एनडीए की लिस्ट आने के बाद महागठबंधन के उम्मीदवारों की सूची भी जल्द जारी होगी।

नहीं चली गिरिराज की जिद, बेगूसराय से ही लड़ेंगे
पटना में एनडीए उम्मीदवारों की घोषणा हुई तो सबकी नजरें गिरिराज सिंह और बीजेपी के बागी शत्रुघ्न सिन्हा की सीट पर लगी थी। गिरिराज सिंह को पार्टी ने नवादा की जगह बेगूसराय से प्रत्याशी बनाया है। बता दें कि गिरिराज सिंह नवादा सीट से ही लड़ने के लिए अड़े हुए थे। हालांकि अब पार्टी ने उनके नाम की घोषणा कर दी है।

शघुघ्न की जगह रविशंकर, रामकृपाल पाटलिपुत्र से ही लड़ेंगे
टिकट कटने वालों में सबसे बड़ा नाम शघुघ्न सिन्हा का है। पटना साहिब से अब तक सांसद रहे सिन्हा को पार्टी की बगावत की सजा देते हुए टिकट काट दिया गया है। उनकी जगह पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद चुनाव में उतरेंगे। दूसरी तरफ केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव को बीजेपी ने पाटलिपुत्र सीट से बरकरार रखा है। वह 2014 में आरजेडी छोड़ बीजेपी में आए थे।

पूर्वी चंपारण से राधामोहन, सारण से रूडी, बक्सर से अश्विनी चौबे
इसके अलावा प्रमुख चेहरो में पूर्वी चंपारण से बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह को उम्मीदवार बनाया है। वहीं सारण से राजीव प्रताप रूडी मैदान में होंगे। प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष नित्यानंद राय को उजियारपुर से उम्मीदवार बनाया गया है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे की बक्सर सीट बरकरार रखी गई है।

 

17-17 सीटों पर लड़ रही हैं बीजेपी और जेडीयू
बता दें कि एनडीए में सीट बंटवारे के फॉर्म्युले के तहत बीजेपी और जेडीयू 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं एलजेपी के खाते में 6 सीटें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *