बिहार में 2021 की जनगणना जातिगत आधार पर होगी, विधानसभा में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास

पटना 

बिहार में 2021 की जनगणना जातिगत आधार पर होगी। गुरुवार को बिहार विधानसभा में सर्वसम्मति से यह प्रस्ताव पारति हो गया। जातीय आधार पर जनगणना कराने की मांग राजद लगातार उठाते रही है। लालू प्रसाद जातीय आधार पर जनगणना को लेकर कई बार सवाल उठा चुके हैं। वहीं नीतीश कुमार भी कई मंचों से यह बात कह चुके हैं कि जातीय आधारित जनगणना की जरूरत महसूस हो रही है। इसके अलावे बिहार की तमाम विपक्षी पार्टी के एजेंड़ा में जातीय आधारित जनगणना की बात है लेकिन सीएम नीतीश ने एक बार में सभी दल के मुद्दा को छीन लिया है।इससे पहले बिहार विधानसभा में गुरुवार को जमकर हंगामा हुआ। विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि बिहार में लालटेन युग समाप्त हो गया, अब बिजली आ गई है। इतना सुनते ही राजद सदस्य वेल में आकर नारेबाजी करने लगे। मंत्री ने कहा कि एक पिछड़ा समाज का नेता प्रेम कुमार मंत्री बना है तो राजद को सुहा नहीं रहा। सदन में भारी शोर शराबे के कारण कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

 

बजट सत्र के तीसरे दिन बुधवार को विधानमंडल के दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ। नियोजित शिक्षकों को समान वेतन, हड़ताल के कारण बर्खास्तगी को वापस लेने के मसले पर विपक्षी सदस्यों ने जमकर हंगामा किया। विधानसभा में पहली पाली की कार्यवाही दो बार बाधित हुई और मात्र 24 मिनट ही चली। जबकि विधान परिषद में सत्र की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने वेल में उतरकर सरकार विरोधी नारे लगाए। हालांकि विधान परिषद की कार्यवाही इसके बाद चली। नियोजित शिक्षकों के मसले पर विधानसभा में बुधवार को विपक्षी सदस्यों ने वेल में उतरकर नारेबाजी की। इस कारण 159 तारांकित सवाल और एक ध्यानाकर्षण सहित कुल 160 सवाल नहीं पूछे जा सके। 

 

जो सवाल नहीं पूछे जा सके

– रोहतास के इंद्रपुरी में बन रहे नहर के निर्माण में अनियमितता

– मुंगेर के संग्रामपुर प्रखंड में मुहाने वीयर कैनाल से गाद निकासी

– किशनगंज के कनकई नदी में हुए कटाव के बाद मरम्मति कार्य

– नवादा के पकरीबरावां में आहर-पईन का जीर्णोद्धार के संबंध में

– पांच साल में नालंदा के सिलाव के गोरमां पंचायत की सड़क नहीं बनी

– मधेपुरा में नलकूप बंद होने के कारण किसानों को हो रही परेशानी

– भागलपुर के जगदीशपुर बाजार की सड़क संकीर्ण होने से हो रही परेशानी

– कंकड़बाग पटना में डिफेंस कॉलोनी पार्क का निर्माण नहीं होने के संबंध में

– दरभंगा में ग्रामीण सड़कों को पथ निर्माण विभाग में अधिग्रहण के संबंध में 

 

सरकार शिक्षकों की मांगें मान ले : राबड़ी 

पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने बुधवार को परिसर में मीडिया कर्मियों से कहा कि सरकार को शिक्षकों की मांगें मान लेनी चाहिए। हड़ताल खत्म कराना चाहिए। शिक्षा मंत्री हड़ताली शिक्षकों से बातचीत करें, क्योंकि राज्य में परीक्षा ठीक से नहीं हो रही है। जनता सड़क पर है और शिक्षक भी सड़क पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *