बिहार में रेप के विरोध पर जिंदा जलाई गई युवती ने तोड़ा दम

मुजफ्फरपुर
बिहार के मुजफ्फरपुर में 7 दिसंबर को रेप को कोशिश नाकाम होने पर जलाई गई युवती ने मंगलवार को दम तोड़ दिया। राजधानी पटना के अपोलो अस्पताल में भर्ती पीड़िता दर्दनाक घटना में 80 फीसदी झुलस गई थी। पीड़िता ने अपने आखिरी बयान में गुनहगारों को कड़ी सजा दिलाने की मांग की थी। उसने कहा था, मुझे न्याय चाहिए। जिस शख्स ने मुझे इस हालत में लाकर खड़ा किया है, उसे (आरोपी) भी इसी तरह की सजा मिले।

बता दें कि आरोपी ने युवती से रेप करने की कोशिश की थी, लेकिन असफल होने पर उसने मिट्टी का तेल छिड़ककर युवती को आग लगा दी। हैदराबाद के बाद बिहार में ऐसे मामले सामने आने से राज्य में महिला सुरक्षा और कानून व्यवस्था पर सवाल खड़े हो गए हैं।

घर में घुसकर की थी रेप की कोशिश
घटना मुजफ्फरपुर के अहियापुर थाना क्षेत्र की है, जहां रेप में विफल युवक ने युवती को जिंदा जला दिया था। पुलिस आरोपी युवक को गिरफ्तार कर चुकी है। पुलिस के मुताबिक, गांव का ही युवक पड़ोस में रहने वाली युवती के घर के अंदर घुसा और उसने युवती के साथ रेप करने की कोशिश की। जब युवती ने इसका विरोध किया तो आरोपी ने युवती के शरीर पर मिट्टी का तेल छिड़ककर आग लगा दी।

पहले होती कार्रवाई तो बच जाती एक जिंदगी
पीड़िता की मां का आरोप था कि आरोपी राजा पिछले तीन साल से उनकी बेटी को परेशान करता था, जिसकी सूचना उन्होंने पुलिस को भी दी थी लेकिन कोई ऐक्शन नहीं लिया गया था। इससे आरोपियों की हिम्मत बढ़ गई और इस भयानक वारदात को अंजाम दिया। मामला सामने आने के बाद राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बिहार के चीफ सेक्रटरी और डीजीपी को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था।

"मुझे न्याय चाहिए। जिस शख्स ने मुझे इस हालत में लाकर खड़ा किया है, उसे (आरोपी) भी इसी तरह की सजा मिले।"-पीड़िता

दो बार दिया बयान
हादसे के बाद गंभीर रूप से झुलसी युवती को एसकेएमसी में भर्ती कराया गया था। वहां से उसे पटना के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पीड़िता ने इतने गंभीर तरीके से जले होने के बावजूद अपने आरोपियों को पकड़वाने के लिए दो बार बयान दिया था। बताया जाता है कि मजबूत इरादों वाली युवती अपने साथ हुई इस दर्दनाक घटना के बावजूद जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए एकदम तैयार थी, लेकिन किस्मत को शायद यह मंजूर नहीं था।

तेलंगाना, यूपी, बंगाल..हर जगह ऐसे मामले
हैदराबाद में जानवरों की डॉक्टर से रेप और फिर जलाने की घटना के बाद से देश के दूसरे हिस्सों समते बिहार में भी ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं। बिहार के समस्तीपुर और बक्सर में युवतियों के जले हुए शव मिले। वहीं, उत्तर प्रदेश के उन्नाव और पश्चिम बंगाल के मालदा में भी ठीक इस तरह की घटनाएं घटीं। एक के बाद एक निर्मम हत्याओं के होने से राज्यों की कानून-व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *