बिहार में किसी भी थाने में शिकायत दर्ज करा सकेंगी महिलाएं

पटना

बिहार पुलिस अब महिला अपराध के प्रति गंभीर और संजीदा प्रयास में जुटी है. पुलिस मुख्यालय अब महिलाओं के शिकायत दर्ज कराने के लिए थाने की सीमाओं को समाप्त करने पर विचार कर रहा है, जिससे महिला किसी भी थाने में जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकेगी और फिर उस थाने के अधिकारियों की जिम्मेदारी होगी कि वह उस मामले को संबंधित थाना क्षेत्र में भेज सके.

महिलाओं के विरुद्ध अपराध पर लगाम

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक पुलिस मुख्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि महिलाओं के विरुद्ध अपराध पर लगाम कसने के लिए घटनाओं की बेहतर जांच और पीड़ितों को न्याय दिलाने के लिए मानक जांच प्रक्रिया तैयार की है, जिसमें महिलाओं की शिकायतों को गंभीरतापूर्वक दर्ज करने और आरोपियों को शिकंजे में कसने की कारगर पहल की जा सकती है.

अधिकारी का कहना है कि आमतौर पर शिकायत रहती है कि पीड़ित महिलाएं अपने बयान में कहती कुछ और हैं और पुलिस मामला दर्ज कुछ और कर लेती है, जिससे आरोपियों को फायदा मिल जाता है और वे आसानी से बच जाते हैं. उन्होंने कहा कि महिलाएं अब किसी भी थाने में अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगी. महिलाओं के लिए थानों की सीमा समाप्त की जाएगी.

महिलाओं के लिए प्रभावी योजना

पुलिस मुख्यालय का कहना है कि इस मानक जांच प्रक्रिया में महिलाओं को बयान दर्ज करने के लिए थाने आने के लिए मजबूर नहीं करने को भी शामिल किया गया है. इसमें पुलिस अधिकारियों (जांच पुलिस अधिकारी) को महिलाओं के पास सादे लिबास में जाना हो, जहां उससे बयान लिया जा सकेगा. ऐसे में महिला के अभिभावक या सामाजिक कार्यकर्ता के सामने रखना भी अनिवार्य किया गया है.

इधर, पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पुलिस महिलाओं की किसी भी शिकायत पर संजीदगी से काम करती है, इसे और प्रभावी बनाने के लिए योजना बनाई गई है, जिसे जल्द ही अमल में लाया जा सकेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *