बिहार में एनआरसी लागू नहीं होगा, एनआरपी पर केंद्र को लिखी चिट्ठी: नीतीश

पटना 
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन सदन में बताया कि केंद्र को राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) पर एक चिट्ठी भेजी गई है जिसमें उन्होंने विवादास्पद क्लॉज पर छूट मांगी है। इसके अलावा उन्होंने साफ कहा है कि बिहार में 2010 के प्रारूप पर ही एनआरपी की जाएगी।  

इससे पहले सीएम नीतीश कुमार ने एक बार फिर से ऐलान किया कि बिहार में एनआरसी का कोई मतलब ही नहीं। नीतीश कुमार ने साफ तौर पर कहा कि एनआरसी बिहार में लागू नहीं होगा। एनआरसी का कोई मतलब ही नहीं है।

विधान सभा में उन्होंने कहा कि एनआरसी को लेकर हौवा खड़ा किया जा रहा है। सीएम नीतीश कुमार ने कह कि जब पीएम मोदी कह चुके हैं कि एनआरसी की कोई बात नहीं हो रही हो तो फिर इसका हल्ला क्यों हैं, सीएम नीतीश ने कहा कि एनआरसी का कोई तुक नहीं है। सीएम नीतीश ने आगे कहा कि वैसे एनआरसी कोर्ट के आदेश पर 2003 में ही लाया गया था लेकिन वर्तमान में एनआरसी पर कोई बात नहीं है और इससे किसी को परेशान होने की जरुरत  नहीं है।

बिहार विधानसभा में सर्वसम्मति से यह प्रस्ताव पास किया गया कि बिहार में एनआरसी लागू नहीं होगा। एनआरसी लागू नहीं करने का प्रस्ताव को सदन से पास किया गया है। इसके अलावे NPR पर संशोधन प्रस्ताव भी विधानसभा से पारित हुआ। बिहार में 2010 के आधार पर होगा NPR प्रस्ताव पास होने के बाद नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने सीएम नीतीश का आभार जताया है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसके पहले सदन में ऐलान किया था कि बिहार में एनआरसी लागू करने का कोई मतलब नहीं है। उन्होंने कहा था कि इसकी कोई जरुरत नहीं है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *