…ताकि न कटवाने पड़ें दोमुंहे बाल

बारिश का मौसम आया नहीं कि बालों की समस्या शुरू। गिरते बाल, उलझते बाल, दोमुंहे बाल और न जाने क्या-क्या…इनमें से दोमुंहे बालों की समस्या ऐसी है जिसे अगर लंबे वक्त तक अनदेखा करें तो बाल कटवाने की नौबत आ जाती है। ऐसे में अगर आप नहीं चाहतीं कि इतने मेहनत से बड़े किए गए आपके बालों को काटना पड़ा तो इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं, तुरंत छुटकारा मिलेगा दोमुंहे बालों से…

​गुलाब जल और शहद
गुलाब जल में मौजूद हीलिंग प्रॉपर्टीज स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है और दोमुंहे बालों की समस्या दूर करने में काफी कारगर है। इसके लिए 4 चम्मच गुलाब जल में 1 चम्मच शहद और 8 चम्मच पानी मिलाएं। सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर बालों पर खासकर बालों के सिरों पर लगाएं और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें।

नींबू और पानी
नींबू पानी नैचरल कंडिशनर का काम करता है और बालों को टूटने से बचाता है। इसके लिए 2 चम्मच नींबू के रस को पानी में मिलाएं और बालों को शैंपू करने के बाद नींबू पानी से धो लें। हर बार शैंपू करने के बाद ये नुस्खा अपनाएं। जल्द ही बालों में इम्प्रूवमेंट दिखने लगेगी।

ऐवकाडो और बादाम तेल
विटमिन ई, मिनरल्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर ऐवकाडो बालों के मॉइश्चर को लॉक कर बालों को डैमेज होने से बचाता है। इसके लिए आधे ऐवकाडो के पल्प में 1 चम्मच बादाम का तेल मिलाएं और अच्छी तरह से स्मूथ पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को बाल और स्कैल्प पर लगा लें। कुछ देर के बाद माइल्ड शैंपू से धो लें।

​हल्के से सुखाएं बाल
शैंपू करने के बाद बालों को हार्ड तौलिए से रफ तरीके से न सुखाएं। बालों को सुखाने के लिए सॉफ्ट कॉटन टी-शर्ट का इस्तेमाल करें। तौलिए में बालों को लपेटने की बजाए टी-शर्ट में गीले बाल लपेट लें। इससे आपके बाल स्मूथ रहेंगे और टूटेंगे नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *