बिहार में इंसेफलाइटिस से अब तक 48 बच्चों की मौत, आज मुजफ्फरपुर पहुंचेगी जांच टीम

पटना 
बिहार में एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रॉम यानि AES का कहर लगातार जारी है और इस बीमारी से होने वाली मौत का आंकड़ा भी लगातार बढ़ रहा है. पिछले 24 घंटे में 10 और बच्चों ने दम तोड़ दिया है तो वहीं 23 नए बच्चों को भर्ती कराया गया है.

मरने वाले दस बच्चों में से सात की मौत एसकेएमसीएच में जबकि तीन की मौत केजरीवाल अस्पताल में हुई है. इस बीच नये बीमार बच्चों को इन दोनो अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. तत्काल 60 बच्चे दोनों अस्पतालों में भर्ती हैं. एसकेएमसीएच के शिशु रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ गोपाल शंकर सहनी नें बताया कि बीमार बच्चों की संख्या में बढोतरी की वजह से दो नये पीआईसीयू खोले गये हैं. वैसे कई बच्चे ठीक होकर घर भी लौट रहे हैं.

बच्चों की मौत का आंकड़ा अब 48 तक जा पहुंचा है वहीं 60 बच्चों को इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. मरने वाले दस बच्चों में से सात की मौत एसकेएमसीएच में जबकि तीन की मौत केजरीवाल अस्पताल में हुई है. अस्पताल से अब तक 22 बच्चों को इलाज के बाद छुट्टी दी जा चुकी है. इससे पहले रविवार की रात से सोमवार देर रात तक 20 बच्चों की मौत हो गई थी.

बच्चों की लगातार हो रही मौत के बीच आज केंद्र से एक जांच टीम मुजफ्फरपुर पहुंचेगी. केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग की सात सदस्यीय टीम पटना पहुंच चुकी है.

शहर के दो अस्पतालों में अब तक 48 बच्चों की मौत हो चुकी है. बच्चों की बीमारी को देखते हुए चार ICU चालू किए गए हैं, फिर भी बेड कम पड़ रहे हैं. एक बेड पर दो-दो बच्चों का इलाज किया जा रहा है. इस बीच SKMCH से अच्छी खबर भी आ रही है और इलाज के लिए भर्ती कुछ बीमार बच्चे ठीक हो रहे हैं. 6 बच्चों को इलाज के बाद PICU से सामान्य वार्ड में शिफ्ट किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *