बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आज, 448 परीक्षा केंद्रों पर 6 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल

पटना  
सिपाही बहाली के दूसरे चरण की परीक्षा आज होगी। परीक्षा के सफल आयोजन के लिए पूरी तैयारी की गई है। इसमें करीब 6 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। पूरे राज्य में करीब 448 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। अभ्यर्थियों की बड़ी तादाद को देखते हुए परीक्षा केन्द्रों के ईद-गिर्द सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। प्रमुख रेलवे स्टेशनों के अलावा बस स्टैंड के आसपास अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात किया जाएगा। 

होली को लेकर भीड़ के मद्देनजर बीएमपी की 20 कंपनियां जिला और रेल पुलिस को उपलब्ध कराई जा रही है। केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्त्ती) ने पहले ही अभ्यर्थियों को आखिरी क्षणों में सेंटर पर पहुंचने की अफरा-तफरी से बचने की सलाह दी है। 

शुक्रवार को परीक्षा के मद्देनजर सुरक्षा तैयारियों पर पुलिस मुख्यालय ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की थी। इस दौरान रेंज आईजी-डीआईजी के अलावा एसपी को कई दिशा-निर्देश दिये गए। 12 जनवरी को हुई पहले चरण की परीक्षा में आवाजाही को लेकर हुई दिक्कतों के दौरान अभ्यर्थियों ने काफी हंगामा किया था। इसी को देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। सिपाही के 11880 पदों के लिए पहली लिखित परीक्षा 12 जनवरी को हुई थी। दूसरे चरण की 20 जनवरी की परीक्षा स्थागित कर दी गई थी। 

पटना में 37 केंद्रों पर होगी सिपाही भर्ती परीक्षा
सिपाही भर्ती के लिए रविवार को पटना के 37 केंद्रों पर परीक्षा होगी। परीक्षा केंद्र के दो सौ परिधि में फोटो स्टेट, प्रिंटर मशीनें एवं साइबर कैफे की दुकानें बंद रहेंगी। सभी परीक्षा केंद्रों पर धारा-144 लागू रहेगी। दो पालियों में परीक्षा होगी। इसके लिए सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की गई है। पहली पाली दोपहर 12 बजे से दो बजे तथा दूसरी पाली दो बजे से अपराह्न चार बजे तक संचालित होगी। पांच या उससे अधिक व्यक्तियों को परीक्षा केंद्र पर एकत्रित नहीं होने की इजाजत है। सदर एसडीओ तनय सुल्तानिया की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि परीक्षा केंद्र के आसपास भीड़ एकत्रित नहीं होने दी जाएगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *