बिलासपुर को दिया ओडीएफ डबल प्लस का तमगा

बिलासपुर
 केंद्र सरकार ने बिलासपुर को ओडीएफ डबल प्लस घोषित किया है। इसके लिए बकायदा ओडीएफ प्लस-प्लस का सर्टिफिकेट भी जारी किया गया है। जनवरी के दूसरे सप्ताह में केंद्र सरकार की ओर से दिल्ली की टीम ने ओपन डिफिकेशन फ्री प्लस-प्लस (ओडीएफ डबल प्लस) के लिए निरीक्षण किया था। टीम ने इस दौरान व्यक्तिगत और सामुदायकि व सार्वजनिक शौचालयों का निरीक्षण कर आमनागरिकों से फीडबैक भी लिया। ओडीएफ के लिए जारी गाइडलाइन के मुताबिक शहर के 10 शौचालयों को मॉडल शौचालय बनाया गया इन शौचालयों में यूरिनल, सेनेट्री, वेंडिंग मशीन, नेपकिन डिस्ट्रायर, हैंडवास और हैंड डायर की सुविधा भी मुहैया कराया गया।

साथ ही मानव मल के वैज्ञानिक तकनीक से निदान के लिए दो मुंहानी और चिंगराजपारा के सीवरेज पंपिंग स्टेशन का निरीक्षण किया। निरीक्षण टीम के अफसरों ने ट्रीटमेंट प्लांट, योजना के तहत बनाए गए शौचालयों, सार्वजनिक शौचालयों और पंपिंग स्टेशन की तस्वीरें खींच कर केंद्र सरकार के निरीक्षण पोर्टल में अपलोड कर मुख्यालय में भेजा। सोमवार को दोपहर बाद केंद्र सरकार ने ओडीएफ प्लस-प्लस का सर्टिफिकेशन जारी किया जिसमें हमर बिलासपुर का नाम भी शामिल है। गौरतलब है कि इसके पूर्व एक बार ओडीएफ होने के बाद दो बार सर्टिफिकेशन किया गया है। इसके बाद सोमवार को जारी सर्टिफिकेशन में बिलासपुर नगर निगम को ओडीएफ डबल प्लस घोषित किया गया।

सर्वेक्षण में मिलेंगें 250 अंक अतिरिक्त : नगर निगम क्षेत्र के ओडीएफ डबल प्लस होने से स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में बिलासपुर नगर निगम को 250 अंक अतिरिक्त मिलेंगे। इससे बिलासपुर नगर निगम की स्थिति और मजबूत होगी ऐसी उम्मीद जताई जा रही है। केंद्र सरकार द्वारा बिलासपुर नगर निगम को ओडीएफ डबल प्लस घोषित करने पर वर्तमान निगम आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय और तत्कालीन निगम आयुक्त सौमिल रंजन चौबे ने बधाई दी। दोनों ने निगम के स्टाफ के कार्यों की तारीफ करते हुए इसी तर्ज पर आगे चुनौतियों का सामना करते हुए नए कीर्तिमान स्थापित करने की बात कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *