बिना फोन छुए लैपटॉप या डेस्कटॉप पर चलाएं वॉट्सऐप

WhatsApp दुनिया का सबसे पॉप्युलर इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप है। इसकी पॉप्युलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दुनिया भर में करोड़ों यूजर इसे एक प्राइमरी मेसेजिंग ऐप के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। वॉट्सऐप, यूजर्स के चैटिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए कई धांसू फीचर ऑफर करता है। फीचर्स के अलावा वॉट्सऐप में कुछ सीक्रेट ट्रिक्स भी हैं, जिनके जरिए चैटिंग को और मजेदार बनाया जा सकता है। आज हम आपको ऐसी ही एक ट्रिक के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप बिना स्मार्टफोन छुए पीसी पर वॉट्सऐप चला सकेंगे।

बिना फोन छुए ऐसे चलाएं वॉट्सऐप
पीसी और मैक पर बिना फोन के वॉट्सऐप चलाने के की तरीके हैं। सबके कुछ फायदे और कुछ नुकसान भी हैं। यूजर कंप्यूटर पर वॉट्सऐप चलाने के लिए 'Bluestacks' या 'Andy' जैसे ऐंड्रॉयड इम्यूलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐंड्रॉयड इम्यूलेटर से कंप्यूटर पर वॉट्सऐप चलाने का तरीका।

बिना स्मार्टफोन के कंप्यूटर पर ऐसे चलाएं वॉट्सऐप
1- इम्यूलेटर वेबसाइट पर जाएं
सबसे पहले Andy Android Emulator की वेबसाइट पर जाएं और डाउनलोड पर क्लिक करें। डाउनलोडेड फाइल को इंस्टॉल करने के लिए उसपर क्लिक करें।

2- इंस्ट्रक्शन और परमिशन
स्क्रीन पर आ रहे डाउनलोड इंस्ट्रक्शन को फॉलो करें और इम्यूलेटर को वह परमिशन दे दें जिसकी उसे जरूरत है।

3- वॉट्सऐप सर्च करें
ऐंडी इम्यूलेटर के इंस्टॉल होने के बाद इसे ओपन करने के लिए आइकन पर दो बार क्लिक करें। इसके बाद ऊपर दिए गए सर्च बॉक्स में 'WhatsApp' टाइप करें।

4- ऐप करें इंस्टॉल
इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें और ऐप के इंस्टॉल होने का इंतजार करें। इसके बाद आप वॉट्सऐप चला सकते हैं और अपना फोन नंबर एंटर कर सकते हैं।

5- ऐप को करें वेरिफाइ
इसके बाद ऐप को लैपटॉप या पीसी पर रन करें और OTP से इसे वेरिफाइ करें। वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद आप अपना नाम एंटर करें।

ऐंड्रॉयड इम्यूलेटर से लैपटॉप या कंप्यूटर पर वॉट्सऐप चलाने का बेस्ट ऑप्शन नहीं कहा जा सकता। इससे डेस्कटॉप की प्रोसेसिंग में कभी-कभी दिक्कत आने लगती है। इसीलिए अभी भी वॉट्सऐप वेब पर QR कोड को स्कैन करके कंप्यूटर पर वॉट्सऐप चलाना सबसे अच्छा ऑप्शन माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *