बिना कटौती वापस की जाएगी राशि, कोरोना महामारी के कारण रद्द हुई 2020 की हज यात्रा

 पटना 
वर्ष 2020 की हज यात्रा सउदी सरकार ने कोरोना के संक्रमण के कारण रद्द कर दी है। यह जानकारी बिहार राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष इलियास हुसैन उर्फ सोनू बाबू ने दी है। उन्होंने कहा है कि हज कमेटी ऑफ इंडिया ने निर्णय लिया है कि बिना किसी कटौती की हज यात्रा की राशि यात्रा पर जाने वाले सभी के बैंक खाते में वापस कर दी जाएगी। मंगलवार को जारी विज्ञप्ति में उन्होंने बताया कि सऊदी सरकार ने स्थानीय विदेशी नागरिकों और सऊदी नागरिकों को ही इस बार हज की सीमित अनुमति दी है। 

इस निर्णय को भारत में भी सराहा जा रहा है।  इमारत-ए-शरिया के पूर्व नाजिम अनिसुर रहमान कासमी ने कहा कि हज पूर्री ंजदगी में फर्ज है। कहा कि जिन लोगों ने हज को जाने के लिए फॉर्म भरे हैं उन्हें अगले साल खास तरजीह दी जाये। वहीं सऊदी अरब सरकार से भी भारत की सरकार आगे के वर्ष के लिए हज का कोटा बढ़ाने की भी सिफारिश करे। 

शांति संदेश केंद्र के फाउंडर एंड जनरल सेक्रेटरी मौलाना माजिद कासमी ने कहा कि हुकुमती सतह पर अगर सरकार कोई निर्णय लेती है जिसका तालुक आवाम के हित में है तो उसका पालन करना चाहिए। अल्फला मस्जिद फुलवारीशरीफ के इमाम डॉ. मौलाना फहद्दुल इस्लाम ने कहा कि यह अच्छा फैसला है, ताकि इस बीमारी से दुनिया के लोग महफूज रह सकें। हमलोगों को और भी जागरूक होना चाहिए, ताकि यह बीमारी जल्दी है सामाप्त हो। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *