बिगड़ी छवि को सुधारने के लिए 60 दिनों तक पुलिसकर्मी सीखेंगे अच्छे व्यवहार के तरीके

भोपाल
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में दागी पुलिसकर्मी अपनी बिगड़ती छवि को सुधारने की कोशिश जुटे हैं, जिसके लिए वे रिफ्रेशमेंट कोर्स का सहारा ले रहे हैं. इस कोर्स के लिए पहली किस्त में 94 दागी पुलिसकर्मियों को चिन्हित किया गया है, जिन्हें 60 दिनों तक अच्छे व्यवहार के तरीके सिखाए जाएंगे. जिनकी छवि कभी न कभी दागदार रही है, उन दागियों को अच्छे व्यवहार के साथ सेना के तर्ज पर ट्रेनिंग दी जा रही है.

भोपाल की नेहरू नगर पुलिस लाइन में चल रहे रिफ्रेशमेंट कोर्स के दौरान अब इन पुलिसकर्मियों को नाइट पेट्रोलिंग, लान्ग मार्च, रूट मार्च, वैपन्स हैंडलिंग, क्षमता वृद्धि के साथ स्किल डेवलपमेंट, मेडिटेशन और योग कोर्स कराया जा रहा है. 60 दिन के इस कोर्स के पहले चरण के लिए भोपाल पुलिस के 94 पुलिसकर्मियों को चुना गया है.

बता दें कि इसके लिए सभी थाना प्रभारियों और आरआई से ऐसे पुलिसकर्मियों की सूची मांगी गई थी. इस सूची में एसआई से लेकर सिपाही स्तर के पुलिसकर्मी शामिल हैं. दो माह की ट्रेनिंग के बाद तय होगा कि इन पुलिसकर्मियों को किसी अन्य थाने में पदस्थापना दी जाए या नहीं. मामले की जानकारी भोपाल डीआईजी इरशाद वली ने दी.

मालूम हो कि हाल ही में क्राइम ब्रांच और अन्य थानों के पुलिसकर्मियों पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगे थे. जनता से ठीक व्यवहार नहीं करने के मामले भी सामने आते रहे हैं. इसमें सबसे ज्यादा बैरागढ़ पुलिस कस्टडी में हुई सायबर सेल के एएसआई के बेटे की मौत को लेकर पुलिस की छवि खराब हुई थी. इन्हीं सब कारणों से अब दागी पुलिस को चुन-चुन कर सुधारने का काम किया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *