बाढ़ आपदा प्रबंधन के लिये पूर्व तैयारी निर्देश जारी

 भोपाल 
आगामी मानसून में बाढ़ की सम्भावित स्थिति से निपटने के लिये गृह विभाग ने सभी जिला कलेक्टर और अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को समुचित प्रबंधन के बारे में आवश्यक तैयारी करने के निर्देश जारी किये हैं। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरणों से कहा गया है कि बाढ़ संभावित क्षेत्रों के जोखिम विश्लेषण का प्रमाणीकरण तथा संवेदनशील वर्गों, दिव्यांग आदि की पहचान कर बाढ़ की स्थिति में इन्हें मदद देने की योजना स्थानीय स्तर पर बनाई जाये। इंसीडेंट रेस्पांस टीम तथा आपदा प्रबंधन समितियों का गठन किया जाये। राहत और बचाव कार्यों के लिये राहत केम्प तैयार किये जायें।

नोडल विभागों तथा नोडल अधिकारियों से कहा गया है कि सभी आवश्यक आदेश जारी करें। बाढ़ प्रबंधन से संबंधित आवश्यक मानव संसाधन एवं उपकरणों की सूची को अपडेट करे। साथ ही 15 जून के पहले बाढ़ जन-जागृति कार्यक्रम, बचाव कर्मियों का प्रशिक्षण तथा मॉक ड्रिल आयोजित करें।

बाढ़ मानक संचालन प्रक्रिया का प्रारूप www.mpsdma.mp.gov.in पर स्थित है। चेक लिस्ट अनुसार पूर्व तैयारी निर्धारित अवधि में पूर्ण करने के लिये विभागों को निर्देशित किया गया है। बाढ़ का पूर्वानुमान प्राप्त करने तथा चेतावनी/अलर्ट जारी करने की व्यवस्था को भी पुख्ता बनायें। संवेदनशील वर्ग दिव्यांग, वृद्ध, बीमार, गभर्वती महिलाओं और बच्चों को सर्वप्रथम सुरक्षित स्थलों पर ले जाकर उनकी देखभाल सुनिश्चित की जायेगी। शहरी क्षेत्रों में भी बाढ़ प्रबंधन के लिये विशिष्ट उपाय सुनिश्चित करने की व्यवस्था होगी। अबाधित आपदा संचार व्यवस्था की पूर्व तैयारी के निर्देश भी दिये गये हैं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *