बासंती नवरात्रि आज से, अभिजीत मुहूर्त में जगमग होंगे मनोकामना ज्योति कलश

रायपुर
 शक्ति उपासना का बासंती नवरात्रि पर्व के लिए शहर के प्रमुख देवी मंदिरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। मंदिरों से लेकर घरों तक लोग नवरात्रि पर्व की तैयारियों में देर रात तक जुटे रहे। मंदिरों में मनोकामना ज्योति का पंजीकरण चलता रहा है। शक्ति उपासना का पर्व शनिवार से प्रारंभ हो रहा है। इसके साथ ही नौ दिनों तक श्रद्धालु मातारानी की भक्ति में लीन नजर आएंगे। मंदिरों और माता के दरबार में जसगीत की धूम रहेगी। अभीजित मुहूर्त सुबह 11.36 बजे से दोपहर 12.24 बजे के बीच मनोकामना ज्योति कलश प्रज्जवलित किए जाएंगे। वहीं नवसंत्वसर यानि हिंदू नववर्ष धूमधाम से मनाने की तैयारी की गई है।

राजधानी के प्राचीन मां महामाया मंदिरमें 10 हजार 531 आस्था की ज्योति कलश डलवाने के लिए श्रद्धालुओं ने पंजीयन कराया है। इसी तरह शहर के सभी छोटे-बड़े देवी मंदिरों को सजाया गया है। सुबह से देवी मंदिरों में अभिषेक पूजन के साथ घर-घर मां दुर्गा की आरती पूजा होगी। श्रद्धालु पूजन सामग्री तथा उपवास रखने के लिए फल-फूल, फलहारी आदि सामग्री खरीदने में जुटे रहे।

गायत्री शक्तिपीठ में 24 हजार मंत्रों का जाप
नवरात्रि पर्व पर समता कॉलोनी स्थित गायत्री शक्ति पीठ में 24 हजार गायत्री मंत्रों का जाप होगा। गायत्री माता के दरबार को बिजली के झालरों से आकर्षक ढ़ंग से सजाया गया है। अनेक राज्यों के श्रद्धालुओं द्वारा ज्योति कलश प्रज्जवलित कराए जाएंगे।

प्रमुख देवी मंदिरों में कहां कितनी ज्योति
महामाया मंदिर – 10,531
बंजारी धाम – 8500
कालीमाता – 3500
दंतेश्वरी माता – 1400
कंकाली माता – 900
शीतला माता – 900

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *