बालोद जिले के  वनांचल के ग्रामीणों से हुईं रू-ब-रू अनिला भेंडि़या 

रायपुर
महिला एंव बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री अनिला भेंडि़या आज बालोद जिले के डौण्डीलोहारा विकासखण्ड के वनंाचल ग्राम किल्लेकोड़ा, मरकामटोला और रेंगाडबरी पहुंची और ग्रामीणों से मुलाकात की। भेंडि़या ने ग्रामीणों से बातचीत कर उनसे शासन की योजनाओं का समुचित लाभ मिलने संबंधी जानकारी दी। इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने मंत्री भेंडिया का फूलमालाओं से आत्मीय स्वागत किया।

मंत्री भेंडि़या ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुुए शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी दी और उसका लाभ उठाने उन्हें प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर राज्य शासन द्वारा मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना, सार्वभौम पीडीएस आदि का शुभारंभ किया गया है। उन्होंने कहा कि कुपोषण की समस्या को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए सभी वर्गों का साथ जरूरी है। मंत्री भेंडि़या ने कहा कि सार्वभौम पीडीएस लागू होने से अब बीपीएल परिवारों के साथ ही एपीएल परिवारों का भी राशन कार्ड बनाया जा रहा है। अब सभी परिवारों को शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से चावल मिलेगा। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के अंतर्गत साप्ताहिक हाट बाजारों में स्वास्थ्य शिविर लगाए जा रहे हैं, इसका लाभ उठाएं। 

मंत्री भेंडि़या ने कहा कि वन क्षेत्रों में आजीविका के लिए तेंदूपत्ता संग्रहण एक प्रमुख माध्यम है, इसलिए राज्य सरकार द्वारा तेंदूपत्ता पारिश्रमिक दर पच्चीस सौ रूपए प्रति मानक बोरा से बढ़ाकर चार हजार रूपए प्रति मानक बोरा किया गया है। इससे तेंदूपत्ता संग्राहकों की आमदनी बढ़ेगी। मंत्री भेंडि़या ने कहा कि राज्य सरकार के किसान हितैषी निर्णयों से किसानों को काफी राहत मिली है। उन्होंने कहा कि अल्पकालीन कृषि ऋण माफी और 2500 रूपए प्रति क्विंटल धान खरीदी से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है। उन्होंने शासन की महत्वाकंाक्षी नरवा, गरूवा, घुरवा और बाड़ी योजना की महत्ता की जानकारी ग्रामीणों को दी और कहा कि इसके संरक्षण और संवर्धन से ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। इस अवसर पर महिला एंव बाल विकास विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी और बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *