बालों में मेहंदी लगाने की कई ट्रिक्‍स

बालों से जुड़ी ऐसी अनेक समस्‍याएं हैं जिनके लिए लोग मेहंदी यानी कि हिना पर भरोसा करते हैं। हिना बालों को काला, शाइनी और मजबूत बनाने का काम करती है। वे लोग जिन्‍हें अपने बाल डाई करने का शौक है वो भी बालों में मेहंदी लगाते हैं। यह बालों को कलर करने के अलावा डैंड्रफ और हेयर फॉल से भी बचाती है। सही मायने में देखा जाए तो यह बालों के लिए किसी टॉनिक से कम नहीं।

हालांकि, मेंहदी का सही तरीके से इस्‍तेमाल कैसे किया जाता है यह काफी कम ही लोग जानते हैं। इसमें क्‍या मिलाना है, बालों में कितनी देर तक लगाए रखें, हिना लगाने के बाद बालों में तेल कब लगाएं या फिर हिना को किस बर्तन में भिगो कर रखें, जैसे कुछ कॉमन सवाल हैं, जिनको लेकर हम अक्‍सर कंफ्यूज रहते हैं। आज हम आपको मेहंदी पैक लगाने के कुछ ऐसे ट्रिक्‍स बताएंगे जिससे आपके ये सारे सवाल दूर हो जाएंगे।

बालों में हिना लगाने से पहले अपने बालों को अच्‍छी तरह से शैंपू करें। हिना लगाने के तुरंत बाद शैंपू न करें, नहीं तो बालों पर रंग नहीं चढ़ेगा।

जिस दिन आप हिना लगाने वाली हों, उस दिन बालों में तेल न लगाएं। अगर आप तेल लगाने के बाद हिना लगाती हैं, तो आपके बालों पर इसका रंग अच्‍छी तरह से नहीं चढ़ेगा।

मेहंदी लगाने से पहले जब भी उसे भिगोएं, तो इस बात का खास ख्‍याल रखें कि वह किसी लोहे के बर्तन में ही भिगोई गई हो। कभी भी स्‍टील, सेरेमिक या प्‍लास्‍टिक के बर्तन का यूज न करें। लोहे के बर्तन का प्रयोग करने से मेहंदी का रंग काफी गहरा और अच्‍छा चढ़ता है।

हिना लगाने से पहले उसे 6-7 घंटे तक या फिर रातभर के लिए भिगो कर छोड़ दें। ऐसा न करने पर बालों में उसका रंग नहीं चढ़ेगा।

सफेद बालों को कवर करने के लिए मेहंदी को 3 से 4 घंटे के लिए बालों में रखें। वहीं, अगर आप बालों में शाइन या हल्‍का कलर चाहते हैं तो 1 से 1.5 घंटे तक इसे बालों में रखना सही होगा।

कई लोग हिना में दही, आंवला, नींबू, कॉफी या फिर अन्‍य ऐसी कई चीजें डालते हैं, जिससे उनको लगता है कि उनके बालों पर हिना का रंग काफी गहरा चढ़ेगा। मगर आपको हमेशा अपने बालों की प्रॉब्‍लम्‍स को ध्‍यान में रखते हुए इन चीजों को डालना है।

अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो अपने हिना में आंवला पाउडर, चाय की पत्‍ती का पानी या फिर कॉफी पाउडर डालें। यदि आपके बालों में रूसी की समस्‍या है, तो हिना पाउडर में दही या नींबू का इस्‍तेमाल करें। वहीं, अगर बाल रूखे या डैमेज हैं तो हिना में अंडे का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

हिना लगाने से पहले बालों को अच्‍छी तहर से कंघी करें। ऐसा करने से बाल आपस में उलझेंगे नहीं और बाल धोने के बाद टूटेंगे नहीं।

कभी भी बालों में मेहंदी रातभर के लिए लगाकर न छोड़ें। इससे बाल काफी रूखे हो सकते हैं। इसे तभी धो लेना चाहिए जब यह हल्‍की गीली रहे। नहीं तो सूखने के बाद मेहंदी आपके बालों से नमी खींचना शुरू कर देगी।

मेहंदी को धोने के बाद, जब बाल सूख जाएं तब उनमें अच्‍छी तरह से हेयर ऑयल लगाएं। फिर इसे रातभर लगा रहने दें और दूसरे अगली सुबह इसे माइल्‍ड शैंपू से धो लें। बालों में हमेशा हैवी ऑयलिंग ही करें, जिससे शैंपू के बाद तेल निकले और कलर पूरी तरह से रिस्‍टोर हो जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *