बालों को कलर से पहले जान लें ये काम की बातें

आज के समय हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। जिसके लिए लोग तरह-तरह के फैशन करते हैं। फैशन की बात हो और बालों की बात न हो, ऐसा नहीं हो सकता है। बाल हमारे लुक के लिए बहुत मायने रखते हैं। इसलिए बालों की केयर करना जरूर हो जाता है। बालों की केयर करने में बालों को कलर करना भी शामिल होता है। बालों को कलर करते समय कुछ खास बातों पर जरूर ध्यान देना चाहिए। जिससे कि हमारी सेहत और बालों की सेहत पर कोई बुरा प्रभाव न पड़े।

टिप्सः

1- पर्सनैलिटी के हिसाब से कलर लें- बाजार में कई तरह हेयर कलर उपलब्ध होते हैं। आप अपनी पर्सनैलिटी के हिसाब से ही हेयर कलर खरीदें। जिससे की आप और आपके बाल दोनों को अच्छा लुक मिल सके।

2- साइड इफेक्ट की जानकारी कर लें- कलर करने से पहले उसके साइड इफेक्ट के बारे में पूरी तरह से जानकारी कर लें। इसके अलावा यदि आप पहली बार कलर करने जा रहे हैं तो किसी प्रोफेशनल से ही कलर करवाना चाहिए।

3- दस्तानों का प्रयोग करें- यदि आप घर पर ही बालों को कलर कर रहे हैं तो हाथों में दस्तानों का प्रयोग जरूर करें। इसके अलावा आंखों की सुरक्षा का विशेष खयाल रखें।

4- बालों के सही से सुखा लें- कलर करने से पहले बालों को धोएं। इसके बाद उन्हें सुलझाकर सुखा लें। फिर बालों को कंघी के एक सिरे से उठाते हुए कलर करें।

5- ठडें पानी का इस्तेमाल करें- कलर कराने के बाद बालों को धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। इससे बालों का कलर जल्दी फीका नहीं पड़ता है।

6- बाल तुरंत न धोएं- कलर कराने के बाद बाल को तुरंत नही धोना चाहिए। जल्दी बालों को धोने से कलर फीका पड़ जाता है।

7- कलर करने से बचें- यदि आपको किसी तरह की एलर्जी, डैंड्रफ जैसी कोई समस्या है तो बालों को कलर करवाने से बचें।

8- फैशन के लिए कलर न कराएं- सिर्फ फैशन के चलते बालों को कलर न करवाएं। बालों पर जब एक बार कलर चढ़ जाता है और फिर जब उतरता है तो नुकसान पहुंचाता है, इसलिए सोच-समझकर बालों को कलर कराएं।

9- कंडीशनर करें- बालों को कलर करने के बाद कंडीशनर जरूर करें। इसके साथ ही किसी प्रोफेशनल से हेयर स्पा और सीरम ट्रीटमेंट करवाएं। इन ट्रीटमेंट को लेने के बाद बालों पर कलर लंबे समय टिकता है।

10 -एक साथ न करें- यदि घुंघराले बालों को स्ट्रेट कराना है तो कलर करवाने के 15-20 दिनों के बाद ही ऐसा करवाएं। एक साथ दोनों काम करने पर बाल कमजोर हो सकते हैं, क्योंकि एक साथ दो-दो केमिकल प्रेशर पड़ते हैं।

11- ट्रिमिंग जरूरी- दोमुंहे बालों को कलर करने से पहले पहले ट्रिमिंग करना जरूरी होता है।

12- डैंड्रफ शैंपू का प्रयोग न करें- बालों को कलर के बाद डैंड्रफ शैंपू का प्रयोग नहीं करना चाहिए। डैंड्रफ शैंपू में मौजूद केमिकल्स बालों के कलर उड़ा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *