बारिश से महाराष्ट्र में टूटा डैम, 2 की मौत

मुंबई
महाराष्ट्र में आसमान में छाए बादलों और लगातार हो रही बारिश के चलते हालात लगातार बिगड़ रहे हैं। मंगलवार को पुणे के अलावा मुंबई के मलाड और कल्याण में दीवारें गिरने से दो दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। अब लगातार हो रही बारिश की वजह से रत्नागिरी में तिवरे डैम टूट गया है। इस वजह से डैम के पास बसे करीब 7 गांवों में बाढ़ आ गई है और अचानक हुए इस हादसे में गांवों के करीब दो दर्जन लोग गायब बताए जा रहे हैं। स्थानीय प्रशासन ने दो शव बरामद किए हैं।

देर रात डैम टूटने के चलते आसपास के इलाकों में अचानक बाढ़ आ गई और डैम के पास बने करीब एक दर्जन घर पूरी तरह बह गए हैं। स्थानीय प्रशासन, पुलिस और वॉलेंटियर्स के अलावा एनडीआरएफ टीम को भी बचाव और राहत कार्य में लगाया गया है। माना जा रहा है कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है। अब तक दो शव बरामद किए गए हैं, जिन्हें पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया है। तिवरे डैम में बारिश के चलते पहले ही जलस्तर बहुत बढ़ गया था, जिसके बाद यह हादसा हो गया।

महाराष्ट्र के रत्नागिरी में स्थित तवरे डैम के टूटने की खबर हैं. इससे डैम के नीचे बसे 7 गांवों में बाढ़ आ गई है. इस घटना में लगभग 22 लोग लापता हैं, जबकि 2 लोगों का शव रेस्क्यू टीम ने बरामद कर लिया है. घटना की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन ने राहत ऑपरेशन शुरू किया है. जिला प्रशासन की राहत टीम ने ही दो पुरुषों के शव बरामद किए हैं. घटनास्थल पर एनडीआरएफ की टीम को भेज दिया गया है.

बता दें, इससे पहले मंगलवार सुबह भारी बारिश के बाद मलाड के कुरार इलाके में दीवार गिरने से हुए हादसे में मरने वालों की तादाद 18 से ऊपर पहुंच चुकी है। वहीं, 60 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। घायलों का जोगेश्वरी के ट्रॉमा केयर हॉस्पिटल, केईएम हॉस्पिटल, कांदीवली के शताब्दी हॉस्पिटल, मलाड के एमडब्ल्यू देसाई हॉस्पिटल और अंधेरी के कूपर अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। वहीं, कल्याण में बारिश के बाद दीवार गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई।

बारिश और हाई टाइड का अलर्ट
मौसम विभाग की मानें तो उत्तर महाराष्ट्र के तट के ऊपर बादलों का असर दक्षिण गुजरात और आसपास के इलाकों में होने की संभावना है। मुंबई में कई जगहों पर भारी बारिश का अनुमान है। साथ ही हाई टाइड का भी अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के कई इलाकों में लोगों को घर से मौसम के अपडेट्स देखकर ही निकलने की सलाह दी गई है। ऐसे में साफ है कि बारिश मुंबई समेत राज्य के कई हिस्सों में अभी मुश्किल हालात पैदा कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *