गुणों की खान है खरबूजा, होते हैं ये फायदे

चिलचिलाती गर्मी में खरबूजा न सिर्फ राहत देता है बल्कि कई बीमारियों का इलाज भी इस जादुई फल में छिपा है। खरबूजा प्रोटीन, डायटरी फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स की ऐसी खान है, जिसका स्वाद हर कोई लेना चाहेगा। खास बात यह है कि इसमें पानी की भरपूर मात्रा होती है जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती।

आंखों की रोशनी बढ़ाता है
खरबूजा आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। इसमें विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती है जो आंखों के लिए जरूरी है। यह आंखों की मसल्स को भी मजबूत करता है।

वजन घटाने में सहायक
अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो रोजाना खरबूजा खाएं। इसमें बेहद कम फैट होता है और पानी की भी अच्छी-खासी मात्रा होती है। खरबूजा खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती जिसके कारण डायट इन्टेक भी रेग्युलेट होता है। इसके बीजों में एक विशेष तरह का फाइबर पाया जाता है जो वजन घटाने में मदद करता है।

किडनी स्टोन में फायदेमंद
खरबूजे के एक्सट्रैक्ट में ऑक्सीकाइन नाम का तत्व पाया जाता है जो किडनी स्टोन के अलावा किडनी से संबंधित बीमारियों से सुरक्षा देता है। साथ ही यह किडनी को साफ भी रखता है।

प्रेग्नेंसी में सहायक
खरबूजे को अगर एक सीमित मात्रा में खाया जाए तो यह प्रेग्नेंसी में भी मदद करता है। इसमें काफी कम कैलरी होती है और न्यूट्रियंट्स व फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो प्रेगनेंट महिलाओं के लिए जरूरी है। हालांकि कुछ डॉक्टर खरबूजा न खाने की सलाह देते हैं क्योंकि इसके छिलके में लिस्टीरिया (Listeria) नाम का बैक्टीरिया होता है जो प्रेग्नेंसी के दौरान नुकसान दे सकता है। लेकिन इसके अंदर का हिस्सा एकदम सुरक्षित है। इसलिए जब भी खरबूजा खाएं तो उसे अच्छी तरह साफ करके ही खाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *