बारिश से धान को भीगने से बचाने करें समुचित व्यवस्था- पिंगुआ

अम्बिकापुर
छत्तीसगढ़ शासन के वाणिज्य एवं उद्योग, वन विभाग के प्रमुख सचिव तथा सरगुजा एवं बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के प्रभारी सचिव श्री मनोज कुमार पिंगुआ ने आज यहां कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सरगुजा एवं बलरामपुर-रामनुजगंज जिले के अधिकारियों की बैठक लेकर महत्वपूर्ण विभागीय योजनाओं की समीक्षा की। श्री पिंगुआ ने समर्थन मूल्य पर खरीदे गए धान को उपार्जन केन्द्रों में बारिश से भीगने से बचाने के लिए तिरपाल तथा जल निकासी का समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य शासन द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार धान खरीदी तिथि तक किसानों को जारी किए गए टोकनों की विधिवत सत्यापन कराकर किसानों से धान खरीदी करें।

श्री पिंगुआ ने कहा कि समर्थन मूल्य में खरीदे गए धान को संग्रहण केन्द्र तथा मिलरों के पास तेजी से भेजने की कार्यवाही करें। इसके साथ ही धान के भण्डारण के लिए गोदामों की व्यवस्था हेतु नागरिक आपूर्ति निगम एवं वन विभाग के अधिकारियों से समन्वय करें। बैठके बताया गया कि सरगुजा जिले में 17 किसानों का टोकन शेष तथा जिसे किसानों के बयानों के आधार पर सत्यापन किया गया है। तीन किसानों के द्वारा 145 क्विंटल धान पाया गया है। इसी प्रकार बलरामपुर जिले में चार किसानों से 114 क्विंटल धान खरीदी की जाएगी।  
    
प्रभारी सचिव श्री पिंगुआ ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के उपाय हेतु जिले में की गई तयारियों की जानकारी लेते हुए कहा कि लोगों को सतर्क रहने हेतु जागरूक करें तथा जिला स्तर पर ब्लड सैंपल एवं आईसोलेशन वार्ड में पूरी तैयारी रखें। इसके साथ ही प्रशिक्षित मेडिकल टीम की ड्यूटी लगाएं। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक संस्थान 31 मार्च तक बंद रहेंगे। इस अवधि में स्कूली बच्चें एवं उनके अभिभावक अन्य राज्यों का भ्रमण न करें। इस सम्बंध में बच्चों एवं उनके अभिभावकों को जानकारी दें। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से सम्बंधित अफवाहों एवं भ्रम को दूर करने के लिए जागरूकता अभियान चलाएं।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सरगुजा जिले में मेडिकल कॉलेज सम्बद्ध जिला चिकित्सालय तथा शहरी स्वास्थ्य केन्द्र नवापारा में आईसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। जिले में अब तक विदेश से आने वाले छः लोगों को चिन्हाकिंत कर 28 दिन की अब्जर्वेशन में रखा गया है। वर्तमान में तीन लोगों का ब्लड सैंपल परिक्षण हेतु भेजा गया है। प्रभारी सचिव ने राज्य शासन द्वारा लिए गय निर्णय के तहत जिले में कक्षा पहली से बारहवीं तक अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के चयन तथा आवश्यक संसाधन के सम्बध में जानकारी ली और बेहतर संचालन के निर्देश दिए। कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने बताया कि सरगुजा जिले में अम्बिकापुर के ब्रम्हपारा स्थित शासकीय हाई स्कूल का चयन अंग्रेजी माध्यम स्कूल के लिए किया गया है। प्राचार्य की नियुक्ति की जा चुकी है तथा शिक्षकों के चयन के समिति गठित की गई हैै। स्कूल में आवश्यक संसाधन नगर निगम के द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। इसी प्रकार बलरामपुर कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने बताया कि बलरामपुर जिले में बलरामपुर, रामानुजगंज तथा प्रतापपुर में एक-एक अंग्रेजी माध्यम स्कूल चयन किया गया है। तीनों स्कूलों के लिए 81 शिक्षकों की अवश्यकता है।

प्रभारी सचिव ने नई उद्योग नीति के तहत छोटे एवं मध्यम उद्यम को प्रोत्साहित करने तथा फूड प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना के लिए आवश्यक कार्य योजना बनाने के लिए उद्योग विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोगों को उद्यम के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए स्थानीय स्तर पर प्रबंधन के क्षेत्र में कुशल लोगों तथा लाइवलीहुड कॉलेज के विद्यार्थियों के द्वारा कार्यशाला का आयोजन करें। लोगों को शासन के नई उद्योग नीति के उद्देश्य को विस्तार से जानकारी दें। अनुसूचित जाति तथा जनजाति के हितग्राहियों को लाभ पहुंचाएं। उद्योग विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि बतौली विकासखण्ड में एलूमिना फैक्टरी तथा लुण्ड्रा विकासखण्ड के बटवाही में करीब 3 हजार 500 करोड के रूपए की लागत से आटोमेटिक सरिया निर्माण उद्योग लगाए जाएंगे।  

प्रभारी सचिव श्री पिंगुआ ने बैठक में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना, मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना तथा नरवा, गरवा, घुरूवा और बाड़ी योजना के क्रियान्वयन एवं प्रगति  की जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए। संभागायुक्त श्री ईमिल लकड़ा ने कहा कि धान खरीदी के लिए शेष टोकनों का भली-भांति परीक्षण कर सत्यापन करें तथा उपार्जन केन्द्रों में रखे गए धान को सुरक्षित रखने के पर्याप्त व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जिला स्तर पर सुव्यवस्थित आईसोलेशन वार्ड तथा प्रशिक्षित मेडिकल टीम तैनात करें। उन्होंने प्रभारी सचिव द्वारा दिए गए निर्देशों को समय-सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य वन संरक्षक श्री ए.बी. मिंज, वन मण्डलाधिकारी सरगुजा श्री पंकज कमल, वन मण्डलाधिकारी बलरामपुर श्री प्रणय मिश्रा, अपर कलेक्टर श्री एएल ध्रुव सहित सरगुजा एवं बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *