अगस्त से पहले नैशनल हाइवे 24 पर फर्राटा नहीं भर सकेंगे वाहन

  नई दिल्ली 
दिल्ली से लखनऊ को जोड़ने वाले नैशनल हाइवे पर एनसीआर के लोगों के लिए सफर आसान होने में अभी कुछ और वक्त लगेगा। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे के हिस्से के तौर पर फिलहाल अक्षरधाम से यूपी बॉर्डर तक इसका चौड़ीकरण हो गया है और यात्री खूब फर्राटा भर रहे हैं। लेकिन यूपी बॉर्डर से आगे का सफर आसान होने में अभी करीब 8 महीने लग सकते हैं यानी अगस्त तक ही आप इस पर फर्राटा भर पाएंगे। हालांकि काम बेहद तेजी से चल रहा है। 
 
हालांकि रिंग रोड से लेकर खोड़ा, इंदिरापुरम होते हुए सेक्टर 62 तक का सफर करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। इस सफर के लिए उन्हें कोई टोल या यूजर फीस नहीं देनी होगी। वह एक्सप्रेस-वे के मेन स्ट्रेच पर भी यात्रा कर सकेंगे। नैशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों का कहना है कि इस रूट पर यात्रियों के लिए तीन एग्जिट पॉइंट्स होंगे। डासना के पास टोल प्लाजा बनाया जाएगा, जहां यात्रियों से टोल टैक्स की वसूली होगी। 

एक अधिकारी ने बताया, 'दिल्ली से इंदिरापुरम जाने वाले वाहन खोड़ा क्रॉसिंग पर थर्ड एग्जिट से बाहर निकल सकेंगे और नैशनल हाइवे का इस्तेमाल करते हुए इंदिरापुरम के किसी भी इलाके में जा सकेंगे।' इसी तरह नोएडा जाने वाले यात्री भी किसी एग्जिट पॉइंट का इस्तेमाल कर एक्सप्रेस-वे से उतर सकेंगे और अंडरपास के जरिए दूसरी तरफ क्रॉस कर नोएडा पहुंच जाएंगे। 

डासना से पहले कोई टोल प्लान नहीं 
एनएचएआई के अधिकारियों का कहना है कि हम डासना से पहले कोई टोल प्लाजा लगाने का विचार नहीं कर रहे हैं। यह इसलिए किया जा रहा है क्योंकि डासना से पहले टोल वसूली के चलते एक्सप्रेस-वे पर जाम की स्थिति पैदा हो सकती है, जिससे इसके निर्माण का मकसद ही खत्म हो जाएगा। 

6 लेन का एक्सप्रेस-वे और 8 लेन का नैशनल हाईवे 
यूपी गेट से डासना तक इसे चालू करने की आधिकारिक डेडलाइन मई 2020 है। इस हाइवे के बीच की 6 लेन एक्सप्रेव के तौर पर होंगी और दोनों तरफ 4-4 लेन का रास्ता नैशनल हाइवे के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। इस प्रॉजेक्ट की निगरानी कर रहे अधिकारियों का कहना है कि उन्हें मौजूदा स्ट्रेच की ऊंचाई बढ़ाने के लिए 52 लाख टन मिट्टी और अन्य सामान की जरूरत है। इतने बड़े पैमाने पर सामग्री जुटाना मुश्किल हो रहा है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *