बारिश ने किसानों की तोड़ी कमर, फसलों की भारी क्षति से चिंतित किसान

 पटना 
उत्तर बिहार के कई जिलों में बेमौसम हुई बारिश ने किसानों की कमर हीं तोड़ दी है। आम, लीची समेत रबी की फसलों को भारी नुकसान हुआ  है, इससे किसानों के चेहरे मुरझा गए हैं। उनके चेहरे पर चिंता दिखाई दे रही है और वे मायूस हो गए हैं। वहीं मौसम विभाग ने आगाह किया है कि आने वाले 2 दिनों तक ऐसा ही मौसम रहेगा।

 बारिश होने से खेतों में लगी गेहूं की फसलें गिर गई हैं। साथ ही इसके पहले हुई बारिश, आंधी व ओले से गिर चुकी फसलों को और ज्यादा नुकसान हुआ है। आम के मंजर, दलहनी, तेलहनी व सब्जियों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है।

 इस बारिश की वजह से किसानों को नफा और नुकसान दोनों का सामना करना पड़ रहा है। बारिश के कारण एक तरफ जहां  विभिन्न भागों में स्थित खेतों में लगी तेलहन और दलहन की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है, वहीं इस वजह से गेहूं की फसल को फायदा होने से किसानों के चेहरे पर चमक बढ़ गई है। 

यहां के एक बड़े किसान राजा रमण पाण्डेय ने बताया कि पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बेमौसम बारिश से खेतों में लगी तेलहन और दलहन की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। इससे किसानों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। उन्होंने बताया कि वैसे इस बारिश से गेहूं की फसल को फायदा पहुंचा है, लेकिन यदि अब आगे भी बारिश जारी रही तो गेहूं की फसल को भी काफी नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में किसानों की कमर ही टूट जाएगी और उनकी सारी मेहनत पर पानी फिर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *