बस 5 दिन, खत्म हो रही विक्रम से संपर्क की आस

चेन्‍नै
भारत के महत्‍वाकांक्षी चंद्र मिशन चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम से संपर्क के लिए अब केवल 5 दिन शेष बचे हैं। लैंडर विक्रम से 7 सितंबर को चांद की सतह पर उतरने के ठीक पहले संपर्क टूट गया था। इसके बाद इसरो और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के लैंडर विक्रम से संपर्क करने के तमाम प्रयास विफल साबित हुए हैं। विक्रम लैंडर को चंद्रमा के एक दिन (पृथ्‍वी के 14 दिन) तक ही काम करने के लिए डिजाइन क‍िया गया है।

इस तरह 20 या 21 सितंबर को चंद्रमा पर रात हो जाएगी और इसी के साथ विक्रम लैंडर से संपर्क की उम्‍मीद पूरी तरह से खत्‍म हो जाएगी। इस बीच भारत के विक्रम लैंडर का पता लगाने में अब नासा भी मदद करेगी। नासा का ऑर्बिटर मंगलवार को चंद्रमा की सतह पर उस जगह के ऊपर से गुजरेगा, जहां विक्रम ने लैंडिंग की है। नासा का ऑर्बिटर लैंडिंग साइट की तस्वीरें भी भेज सकता है। इससे विक्रम लैंडर से संपर्क करने में सफलता मिल सकती है।

विक्रम लैंडर के बारे में इसरो ने भी पता लगा लिया है और उससे संपर्क करने की लगातार कोशिशें की जा रही हैं। हालांकि अब तक इसरो ने विक्रम लैंडर की कोई तस्वीर जारी नहीं की है। बता दें कि विक्रम लैंडर ने चंद्रमा की सतह पर हार्ड लैंडिंग की थी, जिसके चलते उसका कुछ हिस्सा प्रभावित हुआ है। नासा के ऑर्बिटर में लगे हाई रिजॉलूशन कैमरे ने पिछले दिनों अपोलो 11 की लैंडिंग साइट की तस्वीरें भेजी थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *