बदायूं के महिला जिला अस्पताल में पिछले 50 दिन में 32 बच्चों की मौत

 
नई दिल्ली 

उत्तर प्रदेश के बदायूं में सनसनीखेज मामला सामने आया है. यहां के महिला जिला अस्पताल के स्पेशल न्यूबॉर्न केयर यूनिट (SNCU) में पिछले 50 दिनों में 32 बच्चों की मौत हो चुकी है. इस मामले के बाद पूरे जिले में हड़कंप मच गया है.
 
बदायूं के चीफ मेडिकल अफसर मनजीत सिंह ने कहा, 'जो बच्चे एसएनसीयू में भर्ती थे, वे गंभीर बीमारी से पीड़ित थे और उनके बचने के चांस बहुत कम थे.' वहीं जिला महिला अस्पताल की सुप्रीटेंडेंट डॉ. रेखा रानी ने कहा, इस महीने ज्यादा बच्चे भर्ती हुए हैं और उनमें से कई बच्चों के एक साथ कई अंग फेल हो चुके थे. करीब 20 बच्चों का इलाज कर डिस्चार्ज कर दिया गया.

बच्चों की मौत के मामले में गोरखपुर का बीआरडी मेडिकल कॉलेज काफी सुर्खियों में आया था. बीआरडी कॉलेज में इस साल जापानी इंसेफेलाइटिस (जेई) और एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एइएस) के कुल 87 मरीज भर्ती हुए, जिसमें 19 मरीजों की मौत हो गई. हालांकि पिछले दो सालों की तुलना में इस साल मरीजों की संख्या और मौत का आंकड़ा काफी कम है. 2017 में 2248 से ज्यादा जेई और एइएस के मरीज भर्ती हुए थे, जिनमे 512 मरीजों की मौत हो गई थी. 2018 में इस बीमारी के मरीजों की संख्या 1047 थी, जिसमें से 166 लोगों की जान नहीं बचाई जा सकी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *