बटलर के तूफान में उड़े मुंबई के गेंदबाज, रॉयल्स की 4 विकेट से जीत

मुबंई

जोस बटलर (89) की तूफानी पारी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स (RR) ने आईपीएल सीजन 12 के 27वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस (MI) को उनके ही घर में 4 विकेट से मात दे दी. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 187 रन बनाए और राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 188 रनों का टारगेट दिया. जवाब में राजस्थान रॉयल्स ने 19.3 ओवर में 6 विकेट गंवा कर 188 रन बना लिए और मुंबई इंडियंस को धूल चटा दी. राजस्थान के लिए जोस बटलर ने सबसे ज्यादा 89 रनों की पारी खेली. उन्होंने अपनी 43 गेंदों की पारी में 8 चौके और 7 छक्के लगाए. इसके अलावा अजिंक्य रहाणे ने 37 रन बनाए. अंजिक्य रहाणे ने 21 गेंदों पर छह चौके और एक छक्के की मदद से 37 रन बनाए.

राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को हराकर सात मैचों में दूसरी जीत का स्वाद चखा. यह मुंबई इंडियंस की सात मैचों में तीसरी हार थी. राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे (21 गेंद में 37 रन, छह चौके और एक छक्का) और बटलर ने मिलकर अच्छी शुरूआत की. इन दोनों ने कुछ शानदार शॉट लगाकर राजस्थान को पावरप्ले में 59 रन जोड़ने में मदद की. मुंबई ने पावरप्ले में 57 रन बनाए थे. इस स्कोर में एक जुड़ने के बाद ही टीम ने रहाणे का विकेट गंवा दिया जो क्रुणाल पंड्या (34 रन देकर तीन विकेट) की गेंद पर डीप मिडविकेट पर सूर्यकुमार यादव को कैच देकर आउट हुए.

बटलर और संजू सैमसन ने इसके बाद जिम्मेदारी से खेलना जारी रखा. रनों के लिहाज से राजस्थान के लिए 13वां ओवर शानदार साबित हुए जिसमें 28 रन जुड़े. बटलर ने अलजारी जोसेफ के इस ओवर में दो गगनचुंबी छक्के और चार चौके जड़े. पर बटलर अपने शतक से चूक गए और अगले ओवर की दूसरी गेंद पर सातवां छक्का लगाने की कोशिश में राहुल चाहर का शिकार बने, जिनका कैच भी सूर्यकुमार यादव ने लपका. इस तरह बटलर 147 रन के स्कोर पर पवेलियन पहुंचे. बटलर और सैमसन ने 87 रन की साझेदारी की.

सैमसन ने 31 रन का योगदान दिया जिन्हें जसप्रीत बुमराह (23 रन देकर दो विकेट) ने 17वें ओवर में आउट किया. उनके आउट होने तक टीम आसानी से लक्ष्य तक पहुंचने की ओर बढ़ रही थी. लेकिन इसके बाद टीम ने जल्दी-जल्दी तीन विकेट गंवा दिए, जिसमें स्टीव स्मिथ (12 रन) का विकेट भी शामिल था. इससे जीत की उम्मीद कम होती दिख रही थी. अंतिम ओवर में छह रन चाहिए थे. लेकिन श्रेयस गोपाल (सात गेंद में नाबाद 13 रन) ने दबाव में आए बिना तीसरी गेंद पर चौका लगाकर टीम को जीत दिलाई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *