बंद करें वर्दी में पैर छूना:आईजी चंचल शेखर

भोपाल। पुलिसकर्मियों और अफसरों को अनुशासन और दायरे में रखने की तेजी से कवायद चल रही है। हाल ही में पुलिस मुख्यालय द्वारा तबादले और पदस्थापना के लिए नेताओं से सिफारिश करवाने वालों पर कार्रवाई करने का आदेश जारी किया है। वहीं अब रीवा रेंज में पदस्थ पुलिस कर्मियों और अफसरों ने यदि अपने उच्च अफसर के वर्दी के पैर छूते या मोबाइल आदि पर बात करने के दौरान चरण स्पर्श बोला तो उनकी खैर नहीं। आईजी रीवा चंचल शेखर ऐसे पुलिसकर्मियों और अफसरों पर दंडात्मक कार्रवाई करेंगे। इस संबंध में उन्होंने अपनी रेंज के सभी पुलिस अधीक्षकों को निर्देश जारी कर दिए हैं।
आईजी चंचल शेखर ने रीवा, सतना, सीधी और सिंगरौली जिले के पुलिस अधीक्षकों को लिखे पत्र में कहा है कि बहुत से अधिकारी-कर्मचारी शासकीय कार्य से अपने वरिष्ठ अधिकारियों को फोन लगाकर अभिवादन के रूप में चरण स्पर्श आदि जैसे शब्दों का उपयोग करते हैं। जो उचित नहीं है। ऐसे अधिकारी-कर्मचारियों को निर्देशित करें कि वे वरिष्ठ अफसरों से बात करें तो नमस्कार, जय हिन्द या गुड मॉर्निंग या गुड ईवनिंग जैसे शब्दों का ही प्रयोग करें।

होगी दंडात्मक कार्रवाई
आईजी ने इस आदेश में यह भी ताकीद किया है कि वर्दी में अधिकारी से मुलाकात करते वक्त बहुत से अफसर-कर्मचारी पैर छूते  हैं। यह प्रथा गलत है, इसलिए इस पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाई जाए। उन्होंने इन दोनों मामलों में यह भी साफ कर दिया है कि यदि टेलीफोन पर चरण स्पर्श या वर्दी में पैर छूते हुए कोई अफसर या कर्मचारी पाया जाता है तो उस पर दंडात्मक कार्यवाही की जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *