बंगाल में EC का एक और बड़ा ऐक्शन, ममता के भतीजे के क्षेत्र में दो अधिकारियों को चुनाव ड्यूटी से हटाया

कोलकाता
पश्चिम बंगाल में गुरुवार को भी चुनाव आयोग ने कई कड़े फैसले लिए। चुनाव आयोग ने राज्य में सातवें चरण के चुनाव से पहले डायमंड हार्बर से दो अधिकारियों को चुनाव की ड्यूटी से हटा दिया है। आयोग ने गुरुवार शाम एसडीपीओ-डायमंड हार्बर मिथुन कुमार डे और ऑफिस इंचार्ज- एमहर्स स्ट्रीट कौशिक दास को तत्काल प्रभाव से चुनाव ड्यूटी से हटा दिया है। टीएमसी का गढ़ मानी जाने वाली डायमंड हार्बर सीट से सीएम ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी चुनाव मैदान में हैं। गौरतलब है कि बुधवार को चुनाव आयोग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए चुनाव प्रचार के समय में 24 घंटे की कटौती की थी। कई विपक्षी दलों ने आयोग के इस फैसले की कड़ी आलोचना की थी।

बता दें कि मंगलवार को कोलकाता में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोडशो के दौरान खूब हंगामा हुआ था। बीजेपी और टीएमसी ने हिंसा के लिए एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहराया था। चुनाव आयोग ने हिंसा पर कार्रवाई करते हुए चुनाव प्रचार के समय में कटौती की थी। इसके साथ ही प्रमुख सचिव गृह और स्वास्थ्य को तत्काल प्रभाव से हटा दिया था और सीआईडी के एडीजी राजीव कुमार को भी हटा दिया था।

बुधवार को जारी अपने आदेश में चुनाव आयोग ने कहा, 'पश्चिम बंगाल में कुछ दिनों पहले हुई घटनाएं, खास तौर पर पिछले 24 घंटों में जो भी हुआ, राजनीतिक पार्टियों की तरफ से मिली शिकायत, पश्चिम बंगाल चुनाव आयोग के डीईसी की रिपोर्ट और स्पेशल ऑब्जर्वर अजय नायक (रिटायर्ड आईएएस) और विवेक दूबे की जॉइंट रिपोर्ट के आधार पर स्वतंत्र, मुक्त, पारदर्शी, हिंसा रहित और आदर्श चुनाव कराने के लिए कोई भी व्यक्ति या समूह पब्लिक मीटिंग नहीं कर सकता, इसके अलावा किसी भी अन्य ढंग से गुरुवार रात 10 बजे के बाद चुनाव प्रचार नहीं किया जा सकता है। चुनाव प्रचार सिर्फ 16-05-2019 रात 10 बजे तक ही किया जा सकता है। यह आदेश पश्चिम बंगाल की 9 लोकसभा सीटों के लिए लागू होगा। इन सीटों पर 19 मई को मतदान होना है।'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *