बंगाल में बवाल-पुलवामा में ब्लास्ट, कुछ ऐसे बीता लोकसभा चुनाव का पांचवां चरण

 
नई दिल्ली,  
       
लोकसभा चुनाव 2019 के पांच चरण पूरे हो चुके हैं. सोमवार को पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर मतदान हुआ. इस दौरान कुल 63.09 फीसदी वोट डाले गए, जिसमें बंगाल 74 फीसदी के साथ सबसे आगे रहा. पांचवें चरण के मतदान में कुछ हिस्सों में हिंसा की खबरें आईं तो कहीं ईवीएम को लेकर भी शिकायतें सुनने को मिलीं. इस दौरान हर किसी की नज़र यूपी के अमेठी पर बनी रही, जहां पर लड़ाई कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बनाम स्मृति ईरानी के बीच थी. पांचवें चरण से जुड़ी कुछ अहम बातें यहां पढ़ें…

– लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर सोमवार को 63.09 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 74.49 फीसदी मतदान हुआ.

– चुनाव आयोग के मुताबिक, बिहार में 57.76 फीसदी, मध्य प्रदेश में 66.84 फीसदी, राजस्थान में 63.72 फीसदी, उत्तर प्रदेश में 57.93 फीसदी, झारखंड में 65.12 फीसदी और जम्मू एवं कश्मीर में 19.55 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

– सोमवार के मतदान में सबसे ज्यादा चर्चाएं अमेठी ने बटोरीं. यहां पर बीजेपी की प्रत्याशी स्मृति ईरानी मतदान के दौरान बूथ दर बूथ घूमती हुई नज़र आईं. उन्होंने इस दौरान कांग्रेस प्रत्याशी राहुल गांधी पर बूथ कैप्चरिंग का आरोप भी लगाया.

– स्मृति ईरानी ने एक बुजुर्ग महिला का वीडियो रिट्वीट किया, जिसमें वह जबरन कांग्रेस को वोट दिलवाने का आरोप लगा रही थी. इसके अलावा अस्पताल में हुई एक व्यक्ति की मौत पर भी मामला गर्माता रहा, जिसपर कांग्रेस ने भी सफाई दी थी.

– जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग सीट पर पुलवामा में मतदान के दौरान दो ग्रेनेड ब्लास्ट हुए, हालांकि इस ब्लास्ट में किसी को अधिक नुकसान नहीं पहुंचा.

– पश्चिम बंगाल के बैरकपुर में बीजेपी प्रत्याशी अर्जुन सिंह ने बदसलूकी होने का आरोप लगाया, उन्होंने आरोप लगाया कि उनके साथ टीएमसी के कार्यकर्ताओं ने मारपीट की है. जिसके बाद इलाके में माहौल गर्माया हुआ रहा. बैरकपुर के अलावा भी बंगाल में कुछ जगहों पर छिटपुट हिंसा देखने को मिली थी. बीजेपी ने यहां फिर से चुनाव कराने की मांग की है.

– पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश से 14, राजस्थान से 12, मध्यप्रदेश और पश्चिम बंगाल की सात-सात, बिहार की पांच, झारखंड की चार और जम्मू एवं कश्मीर की दो सीटों पर वोट डाले गए.

– वर्ष 2014 के चुनाव में इन 51 सीटों में से 39 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जीत हासिल की थी. राजस्थान में 12, उत्तरप्रदेश की 14 सीटों में से 12, मध्य प्रदेश में सभी सात, बिहार में पांच में से तीन, झारखंड में सभी चार और जम्मू एवं कश्मीर की दो में से एक सीट पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी. कांग्रेस ने केवल अमेठी और रायबरेली में जीत का स्वाद चखा था.

– पांचवें चरण के खत्म होते ही 543 सदस्यीय लोकसभा की 425 सीटों के लिए सोमवार को मतदान संपन्न हो गया और बाकी सीटों पर अगले दो चरणों में 12 और 19 मई को मतदान होगा. 12 मई को सात राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा, वहीं 19 मई को आठ राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा. मतगणना 23 मई को होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *