फ्लिपकार्ट-ऐमजॉन पर दिखेगा ‘मेड इन चाइना’ लेबल, मेक इन इंडिया को बढ़ावा

 
नई दिल्ली

भारत में फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन जैसी ई-कॉमर्स साइट्स पर जल्द ही प्रोडक्ट्स के साथ उन देशों का नाम दिख सकता है, जहां उन्हें बनाया गया है। इस लेबल की मदद से बायर्स आसानी से देखकर जान सकेंगे कि कौन सा प्रॉडक्ट चीन में बना है और उसे खरीदने या ना खरीदने का फैसला ले सकेंगे। शॉपिंग वेबसाइट्स पर 'मेड इन चाइना' लेबल का असर सेल पर देखने को मिल सकता है।

 रिपोर्ट के मुताबिक, डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) की ओर से हाल ही में एक मीटिंग की गई। इस मीटिंग में कई कंपनियों से उनकी प्रोडक्ट लिस्टिंग में बदलाव करने को कहा गया है। हालांकि, अभी यह तय नहीं है कि लिस्टिंग में बदलाव कब तक देखने को मिल सकते हैं। रिलायंस जियो ने रिलायंस रिटेल, टाटा क्लिक और जियो प्लैटफॉर्म्स पर इसके लिए हामी भरी है।

सेल पर पड़ेगा इसका असर
ई-कॉमर्स वेबसाइट्स अपने सेलर्स और रीटेलर्स से इस बारे में बात कर सरकार को फीडबैक दे सकती हैं। अगर इस तरह प्रोडक्ट्स की लेबलिंग की जाती है तो चीन में बने डिवाइसेज और प्रोडक्ट्स की सेल पर असर जरूर पड़ेगा। भारत और चीन सीमा पर तनाव के बाद से ही चाइनीज प्रोडक्ट्स का बायकॉट करने की मांग सोशल मीडिया पर देखने को मिल रही है। भारत सरकार ने भी इसके बाद चीन के खिलाफ सख्त रवैया अपनाया है।

मेक इन इंडिया को बढ़ावा
लेबलिंग की मदद से भारत सरकार की 'मेक इन इंडिया' पॉलिसी को भी बढ़ावा मिल सकता है। एक सीनियर गवर्मेंट ऑफिशल ने इकनॉमिक टाइम्स से बताया, 'ऑफलाइन सेटिंग में कंज्यूमर प्रोडक्ट उठाकर देख सकता है कि वह किस देश में बना है और खरीदने या ना खरीदने का फैसला ले सकता है। ऐसा ही ऑप्शन ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर भी मिलना चाहिए।' इसकी मदद से लोकल प्रोडक्ट्स की सेल बेहतर हो सकती है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *